कुक्षी

--Advertisement--

कालीबावड़ी के युवक ने योग को स्वरोजगार बनाया

भास्कर संवाददाता| कालीबावड़ी कालीबावड़ी के रहने वाले आदिवासी युुवक बट्टू सिंह उर्फ बंटी ठाकुर पिता जलालसिंह...

Dainik Bhaskar

Jun 21, 2018, 03:00 AM IST
कालीबावड़ी के युवक ने योग को स्वरोजगार बनाया
भास्कर संवाददाता| कालीबावड़ी

कालीबावड़ी के रहने वाले आदिवासी युुवक बट्टू सिंह उर्फ बंटी ठाकुर पिता जलालसिंह ने पन्द्रह वर्ष पूर्व योग में स्व रोजगार का अवसर ढूंढकर इसे कमाई का जरिया बना लिया है। उसने इंदौर में रहकर योग में एमएससी की पढ़ाई की व योग में ही डिप्लोमा करने के बाद वे आज कई लोगों को योग से ठीक कर चुके हैं।

संघर्ष के दिनों में युवक ने रोजी- रोटी की तलाश में बीमारी से पीड़ित, लकवा ग्रस्त लोगों को घर-घर जाकर योग सिखाना प्रारंभ किया। वे आज इंदौर के प्रसिद्ध क्रिकेटर अमय खुरासिया के परिवार के बच्चों से लेकर अभय के माता- पिता को भी नित्य योग करवा रहे हैं। खुरासिया की अक्का क्रिकेट एकेडमी के बच्चों को भी योग सीखा रहे हैं। वहीं देवी अहिल्या विश्वविद्यालय क्लब शालीमार टाउनशिप इंदौर में भी अपनी सेवा दे हैं। बट्टू सिंह ने बताया कि पढ़ाई करने के बाद माता -पिता व भाई ने नौकरी करने के लिए कहा। चूंकि मैं आरक्षण वर्ग से था तो मुझे नौकरी मिलने में कोई कठिनाई नहीं आती। किंतु मेरे मन में ओर कुछ करने का था। मैंने एमएससी योगा से ग्रेजुएट किया व योग में ही डिप्लोमा किया। आज मैं 40-55 हजार रु. प्रतिमाह योग सीखा कर कमा रहा हूं।

योग से किया रीड़ की हड्डी को सीधा

तीन वर्षों से रीड़ की हड्डी तेड़ी होने से असहनीय दर्द सहन कर हजारों रुपए इलाज पर खर्च करने वाले ग्राम कालीबावड़ी निवासी सहायक शिक्षक कैलाश लोधी ने योग करना प्रारंभ किया। योग करने से धीरे- धीरे उनका दर्द कम होकर वे अब पूरी तरह ठीक होकर बिना किसी तकलीफ के अब अपना सारा कार्य कर रहे हैं। वे रोज सूर्य नमस्कार के अलावा अर्धकटी चक्राआसन, ताड़ आसन भी करते है।

क्रिकेटर अमय खुरासिया की क्रिकेट एकेडमी में योग सिखाता है आदिवासी युवक बट्टू सिंह

करें योग, रहें निरोग का दिया संदेश

कुक्षी | शाकउमा विद्यालय व शाकमा विद्यालय के बालिकाओं ने 21 जून योग दिवस पर करें योग, रहें निरोग का संदेश लेकर जनजागरण रैली निकाली। इसमें कन्या माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं की बड़ी भागीदारी रही। कन्या स्कूल की बालिकाएं हाथों में 21 जून योग दिवस के बैनर लेकर रैली में शामिल हुईं । योग रैली को नगर परिषद अध्यक्ष मुकामसिंह किराड़े ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में कन्या माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं के साथ पतंजलि योग समिति सदस्य, गायत्री परिवार के सदस्य, नगर परिषद के सीएमओ व सदस्य सहित नगर के गणमान्य नागरिक, स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक व शिक्षिकाएं, नगर की महिलाएं भी शामिल हुईं। रैली कन्या स्कूल से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्ग से होती कन्याशाला पहुंची जहां बालिकाओं को बिस्किट के पैकेट का वितरण किया गया।

X
कालीबावड़ी के युवक ने योग को स्वरोजगार बनाया
Click to listen..