नगर की सड़कों को हराभरा करने का लिया संकल्प / नगर की सड़कों को हराभरा करने का लिया संकल्प

Kukshi News - विश्वपर्यावरण दिवस पर श्री सनातन सारथी परिवार कुक्षी ने नगर में साइकिल मैराथन एवं पौधरोपण कार्यक्रम शहीद बिरसा...

Bhaskar News Network

Jun 11, 2018, 03:05 AM IST
नगर की सड़कों को हराभरा करने का लिया संकल्प
विश्वपर्यावरण दिवस पर श्री सनातन सारथी परिवार कुक्षी ने नगर में साइकिल मैराथन एवं पौधरोपण कार्यक्रम शहीद बिरसा मुंडा की शहीद दिवस की स्मृति में आयोजित किया। सुबह नगर के कचहरी चौक से जगदीश वर्मा ने मैराथन रैली को भगवा ध्वज लहराकर शुरू किया। लगभग पचास से ज्यादा युवा, बाल एवं वृद्ध कार्यकर्ता पूरे नगर में साइकिल मार्च करते व भारत माता की जय के नारे लगाते हुए निकले। नगर भ्रमण कर सभी सुसारी मार्ग हाइवे पर पहुंचे।

जहां आचार्य अजय चाष्टा द्वारा पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। उन्होंने बताया यदि पर्यावरण को आज नहीं बचाया तो हमारी आने वाली पीढ़ी शायद ही पेड़- पौधे और जीवित नदियों को लहलहाते देखे। जिस प्रकार पर्यावरण प्रदूषण बड़ रहा है उस गति से पर्यावरण को बचाने के प्रय| नहीं हो रहे हैं।

उन्होंने शहीद बिरसा मुंडा के बलिदान दिवस को याद करते हुए बताया कि मुंडा ने जिस प्रकार उनके जीवन में प्रकृति से औषधीय पौधों की पहचान कर कई लोगों को स्वस्थ किया और जीवनभर वे इसी मंत्र को लोगों को जागरूक करते रहे। उन्होंने झारखंड में अंग्रेजों और उनके दलाल जमींदारों के विरुद्ध सशस्त्र क्रांति की।

उन्हें धोखे से 9 जून 1900 को रांची जेल में जहर देकर मार दिया गया। साथ ही स्वच्छता के विषय में जानकारी दी और सभी को संकल्प दिलाया कि प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करेंगे। नर्मदा में स्नान करते वक्त साबुन का उपयोग नहीं करेंगे। श्री सनातन सारथी परिवार के हेमंत भायल ने बताया कि इस तरह के आयोजन जिले के धामनोद,धार,बाग,बदनावर आदि स्थानों पर हो चुके हैं। अश्विन कसेरा, अंतिम सेप्टा, भूपेन्द्र कसेरा, दिनेश नारायणी, अरुण बर्फा, अभिषेक चौहान, तनय सोनी, गौरव सोलंकी आदि सभी कार्यकर्ताओं ने मौन रखकर शहीद बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देकर पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली। संस्था के धर्मेंद्र सोलंकी ने आभार माना।

संदेश

शहीद बिरसा मुंडा की स्मृति में साइकिल मैराथन एवं पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया

कचहरी चौक से जगदीश वर्मा ने मैराथन रैली को भगवा ध्वज लहराकर शुरू किया।

X
नगर की सड़कों को हराभरा करने का लिया संकल्प
COMMENT