--Advertisement--

2100 करोड़ की नर्मदा माही लिंक परियोजना को मिली स्वीकृति

योजना से सरदारपुर तहसील के गांवों में 50 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी, कुक्षी के मंडवाड़ा से होगी...

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2018, 10:30 AM IST
योजना से सरदारपुर तहसील के गांवों में 50 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी, कुक्षी के मंडवाड़ा से होगी शुरुआत

भास्कर संवाददाता | राजगढ़

नर्मदा का पानी माही नदी तक लाने में 2100 करोड़ की नर्मदा माही लिंक परियोजना को स्वीकृति मिल गई है। इससे सरदारपुर तहसील के गांवों में 50 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। मुंबई की लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन एवं जेएमसी विलो का संयुक्त टैंडर हुआ है। अब वन विभाग की स्वीकृति मिलते ही 36 माह में एजेंसी यह कार्य पूर्ण करेगी। इसकी शुरुआत कुक्षी के ग्राम मंडवाड़ा से होगी। जहां से पानी पाइपलाइन के जरिए लिफ्ट कर माही नदी के उद्गम स्थल मिंडा तक लाया जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रिंगनोद में आयोजित कार्यक्रम में नर्मदा माही लिंक परियाेजना की घोषणा की थी। जिसके बाद से विशेषज्ञों के माध्यम से सर्वे कराकर डीपीआर तैयार करवाई थी। सरदारपुर से मंडवाड़ा तक की दूरी 57 किमी है। जहां से पानी पाइप लाइन के जरिए लिफ्ट कर माही नदी के उद्गम स्थल मिंडा में लाया जाएगा।

विधायक वेलसिंह भूरिया इस परियोजना की स्वीकृति के लिए पिछले 4 साल से लगे हुए थे। विधायक ने परियोजना की जरूरी आवश्यकता कागजी सर्वे की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी जिला पंचायत सदस्य कमल यादव को सौंपी थी। योजना में दत्तीगांव व टिमायची के यहां नहर बनाई जाएगी। जहां से ग्रामीण क्षेत्रों में नहरों के माध्यम से पानी दिया जाएगा। योेजना की स्वीकृति मिलने पर राजगढ़ मंडल अध्यक्ष नवीन बानिया, सरदारपुर मंडल अध्यक्ष रामेश्वर चौधरी ने विधायक और जिपं सदस्य कमल यादव का अभिनंदन किया जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..