Hindi News »Madhya Pradesh »Maheshvar» चोला चढ़ाकर किया हनुमानजी का शृंगार

चोला चढ़ाकर किया हनुमानजी का शृंगार

खेड़ापति हनुमान काे चोला चढ़ाया गया। भास्कर संवाददाता | महेश्वर चैत्र शुक्ल पूर्णिमा शनिवार को हनुमान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:00 AM IST

चोला चढ़ाकर किया हनुमानजी का शृंगार
खेड़ापति हनुमान काे चोला चढ़ाया गया।

भास्कर संवाददाता | महेश्वर

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव मंदिरों में धूमधाम से मनाया गया। खेड़ापति हनुमान मंदिर में सुबह 6 बजे जन्मोत्सव कार्यक्रम पर महाआरती कर प्रसाद वितरण किया। इसके पहले श्रद्धालुओं ने चोला चढ़ाया। बाजार चौक के रणजीत हनुमान, बड़दक्खन हनुमान, नर्मदा घाट के हनुमान, छोटे खेड़ापति हनुमान, सत्यनारायण मंदिर के हनुमान, बेटलेश्वर हनुमान, भवानी माता मंदिर के हनुमान, बालाजी हनुमान, रोकड़ेश्वर हनुमान, तेजाजी हनुमान, संकटमोचन हनुमान, ब्रह्मचारी आश्रम के हनुमान, सहस्त्रार्जुन मार्ग के हनुमान मंदिर के अलावा अन्य मंदिरों में भी जन्मोत्सव मनाया गया।

मंदिरों में भक्तों की लगी भीड़, हवन में दी आहुतियां

बालसमुद | गांव सहित आसपास के खेड़ापति हनुमान मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी। कई जगहों पर विशेष पूजन के साथ चोला चढ़ाया गया। हवन में श्रद्धालुओं ने आहुतियां दी। भगवान का विशेष शृंगार कर प्रसादी बांटी। देर रात तक भजन-कीर्तन किए।

बजरंगबली मंदिर

गोगावां | मोहम्मदपुर के बजरंगबली मंदिर में सुबह से दर्शन-पूजन करने श्रद्धालु पहुंचे। सुबह 10 बजे से शुरू हुए भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। कार्यकर्ताओं ने सेवाएं दी।

मंदिरों में हुए अनुष्ठान

भगवानपुरा | हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ हुआ। अघोरी ग्रुप ने महाप्रसादी वितरित की। मंदिर को फूलों से सजाया गया। पं. जुगलकिशोर शुक्ल व भक्तों ने चोला चढ़ाया। काबरी, धूलकोट, थरड़पुरा, अंबाखेड़ा आदि जगह धार्मिक अनुष्ठान के साथ भंडारे हुए।

श्री हठीले रणजीत हनुमान

सेगांव | श्री हठीले रणजीत हनुमान मंदिर में सीताराम बाबा के सानिध्य में भजन संध्या का आयोजन हुआ। शनिवार सुबह 5 बजे अभिषेक, शृंगार के बाद आरती की गई। भंडारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

मनोकामनेश्वर सिद्ध हनुमान

मनोकामनेश्वर सिद्ध हनुमान का शृंगार किया।

निमरानी | मनोकामनेश्वर सिद्ध हनुमान गोधाम लालमाटी मंदिर में मौनीबाबा के सानिध्य में भंडारे का आयोजन हुआ। महाआरती के बाद प्रसादी बांटी गई। अन्य मंदिरों में हनुमानजी का श्रृंगार कर सुंदरकांड पाठ किया गया। महराजखेड़ी में भंडारे के साथ पंचकोशी यात्रा का स्वागत किया गया।

सुंदरकांड पाठ हुआ, भंडारे हुए, गुड़-चने की प्रसादी बांटी

घुघरियाखेड़ी | राम मंदिर चौक के संकटमोचन, कुशवाह मोहल्ला व नदी पार के मंदिर को फूलों से सजाया गया। श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर दर्शन किए। गुड़-चने की प्रसादी बांटी गई। देवलगांव व जुलवानिया फाल्या के बाल हनुमान मंदिर में हवन के बाद महाआरती हुई। भंडारे में श्रद्धालुओं ने प्रसादी पाई। सिबार व लाखी में भी भंडारा हुआ। रात को सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ किया।

अाकर्षक वस्त्रों से सजे भगवान

भीकनगांव | हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों को सजाकर भगवान का आकर्षक शृंगार किया गया। सिनेमा चौक के हनुमान, पुलिस थाने के पंचमुखी हनुमान, अमनखेड़ी रोड के हनुमान, खेड़ापति हनुमान आदि मंदिरों में सुबह से शाम तक पूजन का क्रम चला। पवन वाटिका जैतागढ़ सहित कई जगह भंडारे हुए। अंजनगांव के चैतन्य हनुमान में हवन हुआ। छिर्वा, गवल व कांझर में पूजन के साथ भंडारे हुए।

मंदिरों में की गई सजावट विशेष पूजन व हवन हुए

कसरावद | हनुमान मंदिरों में विशेष सजावट की गई। गुड़-चना, नारियल, मिठाई व फल अर्पित किए। राम मंदिर चौक के श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर, पंढरीनाथ स्थित त्रिमूर्ति चमत्कारी हनुमान मंदिर, बावड़ी चौक के श्री दाता हनुमान मंदिर, खरगोन रोड के प्राचीन श्री चिंतामणि हनुमान मंदिर में विशेष पूजन हुआ। पं. राजकुमार गावशिंदे ने हवन करवाया। श्रद्धालु हेमंत सोनी, राकेश राठौड़, जगदीश वर्मा, घिसीलाल एक्कल, गणेश वर्मा, बाबूलाल राठौर, आशाराम वर्मा, बबलू सुल्ताने आदि मौजूद थे। इधर अरिहंत नगर के श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में 15वें वर्ष भंडारे का आयोजन हुआ।

बस स्टैंड : हनुमान मंदिर

भग्यापुर | बस स्टैंड के हनुमान मंदिर को फूलों से सजाया। सुबह से श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। समिति के विक्की मालवीया, राजेश मोदी, प्रकाश मंडलोई आदि ने सुंदरकांड पाठ किया। कुंदा तट व बागदरी के मंदिर में भी प्रसादी बांटी गई।

हनुमानजी का जन्मोत्सव मनाया, श्रीराम स्तुति गाई

बमनाला | गांव सहित सुर्वा, सेल्दा, सतवाड़ा, हरिओम धाम बारवां मील में जन्मोत्सव मनाया गया। भगवान का शृंगार व महाआरती कर श्रीराम स्तुति गाई। सुंदरकांड व रामायण पाठ के आयोजन हुए। वेदा तट के हनुमान, खराड़ी के पवन पुत्र, हरिओम धाम के मंदिर, श्यामलीपुरा के बजरंग, सुर्वा के मंदिर आदि जगह भंडारे हुए।

चैतन्य हनुमान

बिस्टान | यहां से 5 किमी दूर जैतापुर (बन्हेर) के चैतन्य हनुमान मंदिर में भगवान का आकर्षक शृंगार किया गया। भंडारे में श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। खेड़ापति हनुमान मंदिर में पं. विकास शर्मा ने हवन कर गुड़-चने की प्रसादी बांटी। घट्टी व देवला में भी भंडारा हुआ। बिस्टान, मोगरगांव, बाड़ी खुर्द, सामरपाट आदि गांवों के खेड़ापति हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं ने चोला चढ़ाया। दिनभर विभिन्न धार्मिक आयोजन चले।

भगवान को चढ़ाया चोला

नागझिरी | हनुमान जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं ने भगवान को चोला चढ़ाकर पूजन किया। हनुमान चालीसा के साथ सुंदरकांड पाठ किए। रूपखेड़ा में भंडारे का आयोजन किया गया। बड़गांव, मगरिया, राजपुरा के मंदिरों में भी आरती कर प्रसादी बांटी गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Maheshvar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×