Hindi News »Madhya Pradesh »Mahidpur» महिदपुर : जन्मोत्सव पर हुई महाआरती

महिदपुर : जन्मोत्सव पर हुई महाआरती

महिदपुर : जन्मोत्सव पर हुई महाआरती महिदपुर | नगर के चौक बाजार स्थित श्री रणजीत हनुमान मंदिर पर श्री हनुमान...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 04:55 AM IST

महिदपुर : जन्मोत्सव पर हुई महाआरती
महिदपुर : जन्मोत्सव पर हुई महाआरती

महिदपुर | नगर के चौक बाजार स्थित श्री रणजीत हनुमान मंदिर पर श्री हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। शनिवार सुबह मूर्ति का शृंगार किया गया। इसके बाद दिन में जन्मोत्सव की आरती हुई। समिति द्वारा शाम को महाआरती हुई। इसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। आरती के बाद विशेष प्रसादी बांटी। अभिषेक एवं पूजन किया गया। श्री हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को गणेश गली में भी श्री बाल हनुमान का शृंगार किया गया। सुबह हनुमानजी का जलाभिषेक किया गया। शाम को महाआरती हुई। जानकारी पुजारी प्रदीप समाधिया ने दी। इसी प्रकार 15 बटालियन एसएफ कंपनी इंदौर द्वारा थाना परिसर स्थित हनुमान मंदिर पर भी पं. निरंजन उपाध्याय द्वारा शृंगार किया गया। इससे पहले अभिषेक एवं पूजन किया गया। शाम को महाआरती हुई। आयोजन में थाना स्टाफ का भी सहयोग रहा।

झारड़ा में भी मनाया श्री हनुमान प्रकटोत्सव

झारड़ा | गांव के हनुमान मंदिरों में सुबह से मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा रहा। इस उपलक्ष्य पर खेड़ापति हनुमान मंदिर पर तुलसी परिवार द्वारा हनुमानजी का शृंगार किया गया। शाम को मंदिर परिसर में सुंदरकांड का आयोजन हुआ। साथ ही नई आबादी से हनुमान भक्त मंडल द्वारा गांव में हनुमानजी की झांकी बनाकर जुलूस निकाला गया। हॉस्पिटल चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पर महंत लखन वैष्णव द्वारा शाम को मंदिर में महाआरती हुई।

अंजनी पुत्र के दिनभर गूंजे जयकारे

खरसौदकलां | जयंती पर हनुमानजी की प्रतिमा का शृंगार के साथ मंदिरों को सजाया गया। खरसौदकलां बालाजी मंदिर परिसर में रामायण पारायण के साथ जयकारे गूंजे। सलवा स्थित मारूति आश्रम पर भी भक्तों की भीड़ लगी रही। शाम को महाआरती एवं प्रसादी बांटकर रात में भजन संध्या हुई। चिरोलाकलां में हनुमान मंदिर पर सात दिनी यज्ञ कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर नवग्रह प्रतिमा की स्थापना की गई। यज्ञ की पूर्णाहुति पर शोभायात्रा जुलूस निकाला गया।

महिदपुर रोड में निकाली शोभायात्रा

महिदपुर रोड | राम मंदिर में सुबह 6 बजे आतिशबाजी के साथ हनुमानजी की आरती की गई। रेलवे परिसर पर स्थित हनुमान मंदिर में व वीर हनुमान गोगापुर में धार्मिक परिवार निर्मल कसेरा ने बजरंग बली मंदिर पर हवन किया। गोगापुर तालाब पर स्थित हनुमान मंदिर पर समाजसेवी बालकृष्ण विश्वकर्मा ने हनुमानजी की मूर्ति पर विशेष शृंगार से चोला चढ़ाकर पूजा-अर्चना की। शनिवार की देर रात तक सार्वजनिक नवदुर्गा प्रांगण में सुंदरकांड, बजरंग बली मंदिर गोगापुर पर सुंदरकांड का आयोजन हुआ। इसी प्रकार त्रिभुवननाथ मंदिर रेलवे परिसर पर भी भजन के साथ सुंदरकांड हुआ। विश्व हिंदू परिसर के तत्वावधान में वीर संकट मोचन हनुमान की ध्वजा लेकर कृष्णपालसिंह राठौर व दीपक सोनी के साथ शोभायात्रा नगर में निकाली गई।

सात दिनी नवचंडी रूद्र महायज्ञ की पूर्णाहुति

रूनीजा | अयोध्या के महंत श्रीराम लखनदासजी की प्रेरणा से ग्राम बड़गांवा की यज्ञ समिति के तत्वावधान में 25 मार्च 2018 से प्रारंभ सात दिवसीय नवचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति शनिवार दोपहर 12.30 बजे यज्ञाचार्य पं. विष्णुप्रसाद शर्मा के आचार्यत्व में हुई। पर्यावरण शुद्धता एवं सर्वजन सुखाय के उद्देश्य से हर साल आयोजित होने वाले पंचकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति से पूर्व सुबह 9 बजे कलश यात्रा ग्राम में निकाली गई। यात्रा के यज्ञ स्थल पर पहुंचने पर यज्ञ पूर्णाहुति के साथ महाआरती की गई। पश्चात नगर भोज का आयोजन हुआ।

श्रद्धा निधि भेंट कर अगले वर्ष होने वाले यज्ञ के यजमान बने- वर्ष 2019 में बड़गांवा में आयोजित होने वाले पंचकुंडीय यज्ञ में मुख्य कुंड हेतु हरिओम पाटीदार तथा शेष चार कुंड के लिए क्रमशः बसंतीलाल पाटीदार, ईश्वरलाल पाटीदार, अशोक पाटीदार और अंबाराम पाटीदार ने कुल 6 लाख 80 हजार रुपए की श्रद्धा निधि भेंट कर पांचों कुंड के यजमान बने। इसी प्रकार आगामी वर्ष में आयोजित होने वाली कलश यात्रा में मुख्य कलश उठाने हेतु 1.51 लाख की श्रद्धा निधि भेंटकर भेरूलाल पिपरिया मुख्य यजमान होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mahidpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×