• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Mahidpur
  • Mahidpur - जन्मोत्सव पर निकली झांकियां, भंडारे में पहुंचे हजारों लोग
--Advertisement--

जन्मोत्सव पर निकली झांकियां, भंडारे में पहुंचे हजारों लोग

तहसील के बंजारा समाज द्वारा मंगलवार को बाबा रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया गया। इस उपलक्ष्य में समाजजनों द्वारा...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 04:15 AM IST
तहसील के बंजारा समाज द्वारा मंगलवार को बाबा रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया गया। इस उपलक्ष्य में समाजजनों द्वारा डीजे के साथ एक चल समारोह निकाला गया, जो कृषि उपज मंडी परिसर में शुरू होकर नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुन: मंडी परिसर में पहुंचा। चल समारोह में सर्वप्रथम बाबा रामदेवजी की धर्म ध्वजा लिए समाजजन चल रहे थे। वहीं 4 डीजे व दो झांकी भी निकाली गई। डीजे पर बाबा रामदेव के संगीत पर युवाओं की टोली बाबा की जय जयकार के साथ उत्साह से थिरक रही थी। वरिष्ठ समाजजन हाथों में बाबा रामदेवजी की ध्वजा लेकर चल रहे थे। कृषि उपज मंडी परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें तहसील के सभी समाजजनों एवं नगर के हजारों रहवासियों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की। समारोह में मुख्य अतिथि विधायक बहादुरसिंह चौहान का 51 किलो फूलों की पुष्प माला से स्वागत किया गया। अतिथि के रूप में कृषि उपज मंडी अध्यक्ष कैलाशपुरी गोस्वामी, पदमसिंह पटेल, कैलाश राठी, मानसिंह सिसौदिया थे। युवा मोर्चा के अध्यक्ष अर्जुन सिंह गरासिया, सरपंच लक्ष्मण तुलसापुर, डूंगरसिंह चितावद, राम सिंह, बापूलाल, राजाराम, लक्ष्मण मुंडला परवल आदि मौजूद थे।

जगह-जगह हुआ स्वागत

बंजारा समाज द्वारा निकाले गए चल समारोह का सामाजिक, निजी संस्थाओं ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। श्री अखिल भारतीय गारी गुर्जर समाज संगठन महासभा, श्री अखंड हिंदू सेना, श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, दबंग हिंदू सेना आदि ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। इसी प्रकार जय बाबा रामदेव ग्राम चितावदखेड़ा के सुरेशचंद्र, सुरावत, प्रभुलाल दायमा, केशु चावड़ा, भगवानसिंह सुरावत, राजेश मंडलोई आदि ने पुष्प वर्षा की।

महिदपुर | बंजारा समाज द्वारा निकाले गए चलसमारोह में शामिल झांकी व समाजजन।

महिदपुर रोड व आसपास के गांव में मनाया भादवी बीज का पर्व

महिदपुर रोड |
राजस्थान के रुणीजा में स्थित बाबा रामदेव का जन्मोत्सव नगर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों में मनाया गया। मंगलवार को आराध्य देव का जन्मोत्सव मनाया। बाबा के भक्तों ने यात्री बसें, बाइक सवारों को रोककर उनमें जा रहे यात्रियों को प्रसाद का वितरण किया। ग्राम सेरन खेड़ी, अरनोद खारोल खेड़ा, सगवाली, बरुखेड़ी ब्राह्मण खेड़ा, पेटलावद, झुटावद, बपैया, देवली खारवाकलां, कसारी आदि गांवों में भजन कीर्तन के कार्यक्रम संपन्न हुए। ग्राम सेरनखेड़ी में मंगलवार रात में रामदेव जी की गायन कथा का मंचन किया गया। जानकारी गांव के ठाकुर नारायणसिंह पडिहार, बनेसिंह पड़िहार, विक्रमसिंह पड़िहार, गोकुलसिंह पड़िहार ने दी।

महिदपुर | कार्यक्रम में विधायक चौहान का स्वागत करते समाजजन।

बाबा रामेदव की झांकियां निकली

घौंसला | रामदेव बाबा का जन्मोत्सव मंगलवार को मनाया गया। छोटी पुलिया पर स्थित बाबा रामदेव के मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा। बाबा रामदेव की झांकी, बाबा के भक्त, पांच घोड़े पर धर्म ध्वजा लिए भक्त आकर्षण का केंद्र रहे। झांकियां यादव मोहल्ला, गणेश मंदिर, दुर्गा मंदिर, महाबली चौपाटी, हरिओम कॉलोनी, पुराना गांव घौंसला होते हुए मंदिर प्रांगण पहुंची। संचालन बापूलाल कंपोटर ने किया।

खाचरौद में निकाली शोभायात्रा

खाचरौद | भादवा द्वितीया पर्व पर मंगलवार को भगतसिंह गली स्थित रामदेव मंदिर पर रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंदिर से निकाली शोभायात्रा में महिलाएं कलश लेकर चल रही थीं। शोभायात्रा में रामदेव महाराज के ध्वज पताका लेकर घोड़े पर सवार भक्त निकले। बग्घी में रामदेवजी का चित्र विराजित किया था। ढोल-ढमाके के साथ बड़ी संख्या में महिला-पुरुष शामिल हुए। शोभायात्रा व कलश यात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से निकाली। इसका जगह-जगह स्वागत किया गया।

ग्राम पाताखेड़ी में हजारों श्रद्धालुओं ने की प्रसादी ग्रहण

झारड़ा | ग्राम पाताखेड़ी में बाबा रामदेवजी के जन्मोत्सव पर भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेवजी के दर्शन कर प्रसादी ग्रहण की। बाबा रामदेव के जन्मोत्सव पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई ती। इससे ग्राम पिपल्याधुमा से पाताखेड़ी तक के मार्ग पर वाहनों का जाम तक लग गया। वहीं सोमवार को मंदिर परिसर में रामदेव की कथा व रात में भजन संध्या का आयोजन हुआ। इस अवसर पर बाबा रामदेव समिति ने विधायक बहादुरसिंह चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों का साफा बांधकर स्वागत किया। आयोजन में एएसपी दिवाकर, एसडीओपी धर्मराज सूर्यवंशी सहित चारों थानों का पुलिस बल मुस्तैद थे।

जगोटी में चल समारोह का किया स्वागत

जगोटी | भादवा सुदी बीज पर बाबा रामदेवजी का जन्मोत्सव मनाया गया। खेड़ाखजूरिया मार्ग स्थित रामदेवरा एवं भांबी बाखल के प्राचीन रामदेव मंदिर से मंगलवार शाम को चल समारोह गांव में निकाला गया। इसका चौक बाजार में चंद्रवंशी बागरी समाज, वीर तेजाजी नवयुवक मंडल एवं चौधरी समाज ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। दोनों मंदिर पर सुबह से ही ग्रामीणों एवं महिलाओं की पूजा-अर्चना के लिए भीड़ रही। मंदिरों में आरती के साथ चूरमे का भोग लगाया गया।