• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Manasa
  • जीरन हर्कियाखाल सहित जिले में बनेगी 76 किमी सड़क, 68 करोड़ मिले
--Advertisement--

जीरन-हर्कियाखाल सहित जिले में बनेगी 76 किमी सड़क, 68 करोड़ मिले

Manasa News - प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बुधवार को विधानसभा में अपना अंतिम बजट पेश किया। इसमें बहुचर्चित...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:00 AM IST
जीरन-हर्कियाखाल सहित जिले में बनेगी 76 किमी सड़क, 68 करोड़ मिले
प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बुधवार को विधानसभा में अपना अंतिम बजट पेश किया। इसमें बहुचर्चित हर्कियाखाल-जीरन सड़क के लिए 9.44 करोड़ रुपए की मंजूरी दी। इसके अलावा जिले में 76 किमी सड़कों के लिए 68 करोड़ का बजट मंजूर किया है। स्कूल भवनों की सौगात देने की घोषणा की।

नीमच विस क्षेत्र में हर्कियाखाल-जीरन की 8.3 किमी सड़क लंबे समय से जर्जर है। इसे कांग्रेस नेताओं ने मुद्दा बना रखा था। पूर्व में सड़क निर्माण की मांग को लेकर आंदोलन व गड्ढों में पौधारोपण कर विरोध जताया था। पीडब्ल्यूडी ने भी शासन से राशि की स्वीकृति नहीं मिलने तक सड़क निर्माण करने पर असहमति जताई थी। सरकार ने बजट में इस प्रमुख सड़क को शामिल कर निर्माण के लिए 9.44 करोड़ देने की घोषणा की। इसके अलावा बघाना से धनेरिया कला 2.50 किमी सीमेंट-कांक्रीट सड़क के लिए 2.06 करोड़, भरभडिय़ा-नेवड़-बोरखेड़ी 9 किमी मार्ग के लिए 5.56 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। सड़क निर्माण होने से 10 गांवों के 40 हजार से अधिक लोगों को आवाजाही की सुविधा मिलेगी। नीमच में बालक-बालिका छात्रावास भवन, धामनिया, सेमली, बोरखेड़ी में हायर सेकंडरी स्कूल भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई।

35 हजार लोगों को मिलेगी सुविधा

जावद विधानसभा में 52.4 किमी सड़कों का 51 करोड़ रुपए से निर्माण किया जाएगा। इसमें बसेड़ी भाटी से धामनिया बराड़ा होते हुए ऊचेड़ तक 14 किमी के लिए 11.53 करोड़, जावद-अठाना-सुखानंद 13.9 किमी के लिए 16.72 करोड़, नयागांव से अठाना-बावल, रतनपुरिया, रानीपुरिया, मोरवन 24.5 किमी के लिए 22.73 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी। इन सड़कों के निर्माण से 15 गांवों में 35 हजार लोगों को सुविधा मिलेगी।

विधायक बोले-बिछेगा सड़कों का जाल

विधायक दिलीपसिंह परिहार (नीमच), ओमप्रकाश सखलेचा (जावद) ने कहा बजट में सरकार ने विधानसभा क्षेत्रों में सड़कों व स्कूल-छात्रावास भवन की सौगात दी है। इससे गांवों में सड़कों का जाल बिछेगा और आवाजाही में सुविधा होगी। सरकार ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। सड़कों की स्थिति सुधरने से लोगों की बरसों पुरानी मांग भी पूी हो जाएगी।

महागढ़़-देवरीखवासा सड़क को हरी झंडी

मनासा विधानसभा क्षेत्र के महागढ़ से देवरीखवासा तक 4.2 किमी मार्ग के लिए 5.35 करोड़ की स्वीकृति दी गई। क्षेत्र की इस खस्ताहाल सड़क को सुधारने की लंबे समय से मांग की जा रही थी। इसके निर्माण से आंतरीमाता के लोग महागढ़ से सीधे देवरीखवासा होकर आवाजाही कर सकेंगे। वर्तमान में महागढ से 3 किमी लोड़किया फंटे से होकर आंतरीमाता दर्शन करने जाना पड़ता है। लोक निमार्ण विभाग के उपयंत्री नीरज अमलावर ने बताया इस सड़क के डामरीकरण का प्रस्ताव भेजा था। जिसे मंजूरी मिल गई। विधायक कैलाश चावला ने कहा कि सड़क बनने पर किसानों सहित गांव के लोगों को आवाजाही में सुविधा होगी।

X
जीरन-हर्कियाखाल सहित जिले में बनेगी 76 किमी सड़क, 68 करोड़ मिले
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..