--Advertisement--

दिव्यांगजन को नहीं चढ़ना होंगी सीढ़ियां, इसी माह लग जाएगी लिफ्ट

सामाजिक न्याय विभाग ने दिव्यांगों की समस्याओं को देखते हुए एक साल पहले नपा कार्यालय में लिफ्ट लगाने के लिए लोनिवि...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:55 AM IST
दिव्यांगजन को नहीं चढ़ना होंगी सीढ़ियां, इसी माह लग जाएगी लिफ्ट
सामाजिक न्याय विभाग ने दिव्यांगों की समस्याओं को देखते हुए एक साल पहले नपा कार्यालय में लिफ्ट लगाने के लिए लोनिवि को निर्माण एजेंसी बनाया। इसके लिए 19.37 लाख रुपए भी लोनिवि को दे दिए लेकिन 15 महीने में विभाग एक लिफ्ट लगाने का कार्य भी पूरा नहीं कर पाया। अब जिम्मेदार अप्रैल में लिफ्ट का काम पूरा करने का दावा कर रहे हैं। निर्माण संबंधी काम पूरा हो गया है, विभाग द्वारा इसी माह मशीनरी लगाई जाएगी। ऐसे में मई से दिव्यांगजन को नपा कार्यालय में आने व जाने के लिए सीढ़ियां नहीं चढ़ना पड़ेंगी। वे लिफ्ट से आ-जा सकेंगे।

सामाजिक न्याय विभाग ने नपा कार्यालय में दिव्यांगजन के लिए पंद्रह माह पूर्व लोक निर्माण विभाग के माध्यम से लिफ्ट लगवाने का काम शुरू कराया था। विभाग को लिफ्ट का काम पूरा करने के लिए तीन माह का समय दिया था। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते पंद्रह माह बाद भी लिफ्ट तैयार नहीं हो पाई है। अब जल्द ही विकलांगजन को लिफ्ट का लाभ मिलने वाला है। लोक निर्माण विभाग ने लिफ्ट के लिए किए जाने वाला निर्माण पूरा कर लिया है। अब यहां लोनिवि के इलेक्ट्रिक विंग द्वारा लिफ्ट की फिटिंग कर उसे शुरू करना है। विंग के अधिकारी एक माह में कार्य को पूरा करने का दावा कर रहे हैं।

दूर होगी परेशानी

नगरपालिका भवन में निर्माण कार्य पूरा, मशीन लगना बाकी, अधिकारियों का जल्द ही काम पूरा करने का दावा, 19.37 लाख से हो रहा कार्य

इस तरह परेशान होना पड़ता है दिव्यांगों को, अब मिलेगी राहत

नगर पालिका में सीढ़ी उतरते दिव्यांग।

नपा कार्यालय में लिफ्ट के लिए रैम्प भी तैयार हो गया है।

रैम्प भी किया तैयार- लिफ्ट का गेट गलियारे में अंदर की तरफ रहेगा। ऐसे में यहां तक पहुंचने के लिए भी दिव्यांगजन को सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। इसके लिए नपा परिसर में बिल काउंटर की तरफ अब इनके लिए रैम्प भी तैयार कर दिया गया है। जिससे यह आसानी से बिना किसी समस्या के नपा में आ-जा सकेंगे।

लिफ्ट आ गई है, जल्द लगाएंगे

लोक निर्माण विभाग इलेक्ट्राॅनिक सेक्शन के सचिन गुप्ता ने बताया कि हमें एक सप्ताह पहले ही निर्माण पूरा होने की रिपोर्ट मिली है। लिफ्ट लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। लिफ्ट भी आ गई है। नपा कार्यालय में ही रखी है। अप्रैल में लिफ्ट लगाकर उसे शुरू कर दिया जाएगा। अभी दिव्यांग बड़ी मुश्किल से नपा परिसर में नीचे उतरते हैं व वापस सीढ़ियों से ऊपर चढ़ते हैं। दिव्यांग हरीश जारवार ने बताया कि हमें किसी भी कार्य के लिए नगरपालिका जाना हो तो सीढ़ी चढ़ना व उतरना ही पड़ता है। दशपुर विकलांग संगठन संगठन के अध्यक्ष दिलीप राठौर ने बताया कि नपा कार्यालय में लिफ्ट का काम पूरा कराने के लिए हम कई बार नपा अध्यक्ष से मिल चुके हैं, अब जल्द सुविधा मिलने की उम्मीद है। लिफ्ट लगने के बाद दिव्यांगजन को रोज नपा कार्यालय में आने व जानी की परेशानियां काम होंगी।

X
दिव्यांगजन को नहीं चढ़ना होंगी सीढ़ियां, इसी माह लग जाएगी लिफ्ट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..