Hindi News »Madhya Pradesh »Mandsour» तेलिया तालाब को पाल से जोड़ने 15 दिन में शुरू हो जाएगा पैदल पुल का काम

तेलिया तालाब को पाल से जोड़ने 15 दिन में शुरू हो जाएगा पैदल पुल का काम

आठ साल बाद आखिरकार तेलिया तालाब पिकनिक स्पॉट को पाल से जोड़ने के लिए पैदल पुल के निर्माण की आस जागी है। नपा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 03:55 AM IST

तेलिया तालाब को पाल से जोड़ने 15 दिन में शुरू हो जाएगा पैदल पुल का काम
आठ साल बाद आखिरकार तेलिया तालाब पिकनिक स्पॉट को पाल से जोड़ने के लिए पैदल पुल के निर्माण की आस जागी है। नपा जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व ठेकेदार ने स्थल निरीक्षण कर पुल निर्माण के लिए लाइनिंग का काम भी कर लिया है। अब जिम्मेदार तालाब में पानी कम होने का इंतजार कर रहे हैं। नपा इंजीनियर के अनुसार पंद्रह दिन से बीस दिन में पानी कम होते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

नपा ने करीब आठ साल पहले तेलिया तालाब को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित करने के लिए प्राेजेक्ट तैयार किया था। इसमें पहले चरण में पाल पर पैवर ब्लॉक लगाने, लाइटिंग व रेलिंग लगाने का कार्य किया। दूसरे चरण में तालाब किनारे बगीचा, घाट व अन्य सौंदर्यीकरण के साथ तालाब पिकनिक स्पॉट से पाल तक के हिस्से को जोड़ने के लिए पैदल पुल का निर्माण किया जाना था। जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते आठ साल से तालाब पर पैदल पुल का मामला अटका था। अब जाकर पुल निर्माण की आस जागी है। नपा ने गत माह वापस टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करने की तैयारी कर ली है।

89 लाख में दिया ठेका

नपा ने करीब 89 लाख में ठेका मुकेश सिंघाई को देते हुए वर्क आॅर्डर भी जारी कर दिया। निर्माण शुरू करने के लिए नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार, जलकल सभापति पुलकित पटवा, नपा उपयंत्री बीबी गुप्ता ने सिंघाई के साथ स्थल निरीक्षण भी कर लिया। निरीक्षण के दौरान पुल निर्माण की जगह एक से डेढ़ फीट पानी मिला जिससे निर्माण शुरू नहीं किया जा सकता। तापमान में तेजी के कारण तालाब में पानी कम हो रहा है। ऐसे में अब अधिकारी व ठेकेदार 15 अप्रैल से निर्माण शुरू करने की बात कह रहे हैं।

पैवर ब्लॉक, लाइटिंग पर खर्च किए गए करोड़ों रुपए का मिलेगा लाभ

तेलिया तालाब पर यहां बनेगा पैदल पुल, शहर को मिलेगी बड़ी सौगात।

नपा द्वारा तेलिया तालाब की डेढ़ किमी लंबी पाल पर लोगों के टहलने के लिए दो चरणों में पैवर ब्लॉक, लाइटिंग का कार्य कराया। इसके लिए नपा ने करीब पौने दो करोड़ रुपए खर्च कर दिए है। अब नपा मरम्मत व अन्य कार्य के लिए 19 लाख रुपए खर्च कर रही है। पाल के किनारे 1.45 करोड़ में दादा-दादी पार्क बनाया जाना है। इन करोड़ों खर्च का लाभ लोगों को पैदल पुल बनने के बाद आसानी से मिलने लगेगा। पैदल पुल बनने के बाद लोग पिकनिक स्पॉट से सीधे पाल पर जा सकेंगे।

बरसात से पहले काम पूरा करने का लक्ष्य

पुल निर्माण की तैयारियां पूरी हैं। ड्राइंग-डिजाइन तैयार है, ठेकेदार व इंजीनियर के साथ स्थल निरीक्षण भी कर लिया है। दस से पंद्रह दिन में पानी कम होते ही ठेकेदार को निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दे दिए है। पंद्रह दिन में तालाब व पाल के किनारे वाले दोनों पिलरों का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद मध्य के दाेनों पिलरों का काम शुरू कर दिया जाएगा। इस तरह बरसात से पहले पुल निर्माण का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। प्रहलाद बंधवार, नपाध्यक्ष

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mandsour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×