--Advertisement--

पलास के फूलों से तैयार किया रंग, आज निकलेगी गेर

शहर सहित जिले में शुक्रवार को धुलेंडी पर्व मनेगा। बालाजी ग्रुप शहर में गेर निकालेगा। इसमें पलाश के फूलों से तैयार...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 04:00 AM IST
शहर सहित जिले में शुक्रवार को धुलेंडी पर्व मनेगा। बालाजी ग्रुप शहर में गेर निकालेगा। इसमें पलाश के फूलों से तैयार किए प्राकृतिक रंग का उपयोग होगा। ग्रुप के सदस्यों द्वारा पांच दिन से रंग तैयार किया जा रहा है। इधर शहर में विभिन्न समाजजन ने फाग महोत्सव मनाया।

शुक्रवार को जिले में धूमधाम से धुलेंडी मनेगी। बच्चे-बड़े जमकर रंगों से खेलेंगे। इसे लेकर गुरुवार को बाजार में दुकानों पर लाेगों की भीड़ लगी रही। बच्चे ने कार्टून केरेक्टर वाली पिचकारियां खरीदी तो युवाओं ने काला, सिल्वर सहित पक्के कलर की मांग की। बालाजी ग्रुप द्वारा धुलेंडी पर्व पर शहर में रंगारंग गेर निकाली जाएगी। सदस्यों ने टेशू (पलास) के फूलों से प्राकृतिक रंग तैयार किया। अध्यक्ष मंगल बैरागी ने बताया कि पलाश के करीब 5 क्विंटल फूलों से करीब दो ड्रम कलर तैयार है जिससे दो फायर फाइटर भर के कलर का पानी तैयार हो जाएगा। इसी प्राकृतिक रंग का उपयोग गेर में किया जाएगा।

रंगपर्व

वैश्य महासम्मेलन जिला महिला इकाई, अग्रवाल महिला मंडल व दिगंबर जैन महासमिति ने मनाया फाग महोत्सव

वैश्य महासम्मेलन जिला महिला इकाई व अग्रवाल महिला मंडल ने मनाया फाग महोत्सव। फोटो | भास्कर

घेवर व मटका कुल्फी बनाने का प्रशिक्षण दिया

वैश्य महासम्मेलन जिला महिला इकाई व अग्रवाल महिला मंडल ने जनकूपुरा स्थित नृसिंह मंदिर पर फाग महोत्सव मनाया। महिलाओं ने रंग-गुलाल व फूलों के साथ सूखी होली खेली। अर्चना गुप्ता, अग्रवाल महिला मंडल अध्यक्ष भारती अग्रवाल, संतोष फरक्या, कृष्णा गर्ग, शशि अग्रवाल मौजूद थी। दिगंबर जैन महिला महासमिति ने जीवन विलास जनकूपुरा में फाग महोत्सव मनाया। सुनीता खाबिया व आभा दुग्गड़ ने घेवर व मटका कुल्फी बनाने का प्रशिक्षण दिया। वंदना पाटनी, डिंपल अजमेरा, योजना कोठारी, अर्पिता पाटनी मौजूद थी। आभार सचिव नीलू पाटनी ने माना।

फाइटर से पानी की बौछार, तोप से उड़ेगा गुलाल

बालाजी ग्रुप के मंगल बैरागी ने बताया कि ग्रुप के सदस्यों द्वारा हर साल की तरह इस बार भी धुलेंडी पर्व पर जनकूपुरा से गेर सुबह 9.30 बजे निकाली जाएगी। जो जीवागंज, शुक्लाचौक, घंटाघर सहित प्रमुख मार्गों से होती हुई नेहरू बस स्टैंड पर संपन्न होगी। गेर में फायर फाइटर से पानी की बौछार व तोप से रंग गुलाल उड़ाया जाएगा।

हास्य से भरपूर सेठ-सेठानी कार्यक्रम कल- सेठ ईलाजी नाथूराम ट्रस्ट के तत्वावधान में गुरुवार को जनकूपूरा गणपति चौक में होलिका दहन हुआ। ट्रस्ट अध्यक्ष दिलीप शर्मा ने बताया कि होली के उपलक्ष्य में 3 मार्च को रात 8 बजे गणपति चौक में हास्य से भरपूर सेठ-सेठानी कार्यक्रम होगा। 4 मार्च को रात 8 बजे सांस्कृतिक मंच पर अभा टेपा सम्मेलन होगा। इसमें कवि टेपा स्टाइल में प्रस्तुतियां देंगे।