Hindi News »Madhya Pradesh »Mandsour» सर्वे टीम ने दोपहर बाद दिल्ली से निर्देश अाने पर शुरू की मैदानी स्थिति की जांच

सर्वे टीम ने दोपहर बाद दिल्ली से निर्देश अाने पर शुरू की मैदानी स्थिति की जांच

स्वच्छ सर्वेक्षण के अंतर्गत बुधवार को डाक्यूमेंटेशन हुआ। नपा ने तीन बॉक्स में 43 बिंदुओं पर किए कामाें के दस्तावेज...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 05:05 AM IST

सर्वे टीम ने दोपहर बाद दिल्ली से निर्देश अाने पर शुरू की मैदानी स्थिति की जांच
स्वच्छ सर्वेक्षण के अंतर्गत बुधवार को डाक्यूमेंटेशन हुआ। नपा ने तीन बॉक्स में 43 बिंदुओं पर किए कामाें के दस्तावेज दिल्ली कोरियर किए। शहर भ्रमण कर हकीकत जानने दूसरी टीम सुबह से नपा कार्यालय में दिल्ली से मिले निर्देशों का इंतजार करती रही। दोपहर बाद निर्देश मिलना शुरू हुए तो टीम ने शहर की मैदानी स्थिति देखी। टीम ने स्वच्छता के होर्डिंग्स, सुलभ कॉम्प्लेक्स की सफाई व्यवस्था सहित कई व्यवस्थाएं देखी। दस्तावेज सत्यापन व फील्ड निरीक्षण में नपा को 80 से 90 फीसदी अंक मिलने की उम्मीद है। जनता का फीडबैक शहर की रैंकिंग तय करने में अहम योगदान देगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण के 4 हजार अंकों की परीक्षा में 1400 अंक दस्तावेज के हैं। स्वच्छता व लोगों के व्यवहार परिवर्तन के लिए नपा द्वारा क्या काम किए इनके दस्तावेज नपा ने टीम के सामने रखे। नपा ने 43 बिंदुओं पर तीन हजार से अधिक दस्तावेज तैयार किए जिन्हें टीम दो दिन से देख रही है। बुधवार दोपहर तक टीम ने दस्तावेज देखे व दस्तावेज की कॉपी दिल्ली भेजने के लिए तैयार कराई। तीन बॉक्स में 4 हजार पन्नों के दस्तावेज तैयार कर दिल्ली कोरियर कराए। दस्तावेज देख रहे विनीत कुमार ने बताया नपा ने अच्छा काम किया। दस्तावेज के अतिरिक्त जो काम किए उसकी फोटो गैलरी, शौचालयों पर थ्री डी पेंटिंग, स्वच्छता के लिए 5100 दीप जलाना जैसे नवाचार से नपा को अंकों में अतिरिक्त लाभ मिलेगा। ऐसे में डाक्यूमेंटेशन वाले पार्ट में नपा को 80 से 90 फीसदी अंक मिलने की उम्मीद जताई जा सकती है।

महाराणा प्रताप बस स्टैंड पर लोगों से फीडबैक लेता टीम का सदस्य।

वेरिफिकेशन में बेहतर

फिल्ड वेरिफिकेशन के लिए 1200 अंक है। पहले दिन सर्वे में टीम को जगह-जगह स्वच्छता जागरूकता के होर्डिंग्स लगे मिले। टीम महाराणा प्रताप बस स्टैंड पर सुलभ कॉम्पलेक्स की सफाई व्यवस्था देखी। इसका उपयोग करने वाले लोगों से चर्चा की। लोगों ने सकारात्मक फीडबैक दिया। सत्यापन वाले पार्ट में नपा को 80 फीसदी से अधिक अंक मिलने की उम्मीद है। विनीत कुमार ने बताया वेरिफिकेशन गुरुवार को भी होगा।

नपा कार्यालय में सदस्य आदेश का इंतजार करते रहे

नपा को दस्तावेज टीम के सामने प्रस्तुत किए क्या शहर में यह काम हुआ है यह देखने के लिए बुधवार सुबह से फील्ड वेरिफिकेशन शुरू होना था। बुधवार दोपहर तक टीम को दिल्ली से निर्देश मिलना शुरू नहीं हुए। ऐसे में टीम दोपहर तक नपा कार्यालय में इंतजार करती रही। दोपहर 3 बजे टीम को निर्देश मिलना शुरू हुए तो टीम शहर भ्रमण पर निकल पड़ी। टीम सबसे पहले नेहरू बस स्टैंड पहुंची। यहां स्वच्छता के लिए लगाए होर्डिंग्स, शौचालय व सफाई के फोटो खिंच दिल्ली पहुंचाए। बीपीएच चौराहा का निरीक्षण किया। यहां स्थित पेट्रोल पंप का शौचालय देखा। टीम महाराणा प्रताप बस स्टैंड भी पहुंची। यहां लगे होर्डिंग्स, शौचालय की सफाई व्यवस्था के फोटो भेजे। टीम देर रात तक भ्रमण करती रही।

हम कर रहे पूरा प्रयास

हमने हमारी तरफ से पूरे अंक लाने का प्रयास किया है। पहले पार्ट में दस्तावेज सत्यापन का काम हो गया है। दूसरे पार्ट में टीम ने शहर में भ्रमण कर स्थिति देखने का काम शुरू कर दिया है। तीसरे पार्ट में लोगों का फीडबैक है, जो जनता पर निर्भर है। शहर की जनता सकारात्मक फीडबैक से शहर को नंबर वन बना सकती है। सविता प्रधान, सीएमओ, नपा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: सर्वे टीम ने दोपहर बाद दिल्ली से निर्देश अाने पर शुरू की मैदानी स्थिति की जांच
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Mandsour

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×