--Advertisement--

आज से मंदसौर-नीमच के 298 डाकघर हो जाएंगे ऑनलाइन

Mandsour News - डाक विभाग का रूरल इंफार्मेशन कम्युनिकेशन एंड टेक्नालॉजी (आरआईसीटी) का दर्पण प्रोजेक्ट गुरुवार से अस्तित्व में आ...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:50 PM IST
आज से मंदसौर-नीमच के 298 डाकघर हो जाएंगे ऑनलाइन
डाक विभाग का रूरल इंफार्मेशन कम्युनिकेशन एंड टेक्नालॉजी (आरआईसीटी) का दर्पण प्रोजेक्ट गुरुवार से अस्तित्व में आ जाएगा। इससे मंदसौर-नीमच जिले की 298 शाखाओं से जुड़े खाताधारकों व अन्य लोगों को ऑनलाइन सेवा मिलेगी। वे घर बैठे छोटे-बड़े काम ऑनलाइन करा सकेंगे। विभाग हैंड होल्ड डिवाइस देने के साथ ही कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दे चुका है। इन केंद्रों पर आधार कार्ड बनने की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

डाक विभाग को पिछले दिनों बैंक की तर्ज पर शासन ने लाइसेंस देने के साथ बैंक का ही रूप दे दिया है। मंदसौर-नीमच में डेढ़ लाख से अधिक खाताधारक हैं। 298 केंद्रों की डाक शाखाओं से जुड़े लोगों को डिपॉजिट, विड्राॅल, डिलेवरी जैसे कामों की सुविधा घर बैठे ही मिल जाएगी। छोटी शाखाओं में हैंड होल्ड डिवाइस के जरिए काम हो सकेगा और खाताधारकों को जिला मुख्यालय या अन्य दूरदराज की शाखा नहीं जाना पड़ेगा। खासकर किसानों और छोटे व्यवसायियों के लिए यह व्यवस्था कारगर साबित होगी। आरआईसीटी के तहत दोनों जिलों के डाकघर गुरुवार से ऑनलाइन हो जाएंगे। लेनदेन संबंधी काम नजदीकी शाखाओं से आॅनलाइन किया जा सकेगा। दोनों जिलों में आधार कार्ड की शुरुआत भी होगी। मंदसौर शहर के घंटाघर स्थित डाकघर व कोर्ट परिसर स्थित डाकघर में यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए स्केनर, कैमरा, कम्प्यूटर, प्रिंटर समेत अन्य साधन विभाग के पास आ चुके हैं। पिछले दिनों कर्मचारियों की ट्रेनिंग हो गई। नए अपडेशन में जो बीमा पॉलिसी सरकारी कर्मचारियों के लिए होती थी, उसमें डॉक्टर, एडवोकेट, सीए, प्राइवेट सेक्टर, निजी स्कूल के कर्मचारी शामिल हो सकेंगे। कम प्रीमियम में अधिक बोनस जैसे प्लान रहेंगे।

सुविधा

दोनों जिलों की शाखाओं में हैंड होल्ड डिवाइस पहुंचाए, ट्रेनिंग दी जा चुकी, विभाग के डेढ़ लाख से अधिक खाताधारक व अन्य को रहेगी सुविधा

सीएसआई सॉफ्टवेयर 28 को लांच होगा

दूसरे चरण में डाक विभाग का सीएसआई सॉफ्टवेयर 28 फरवरी से लांच होगा। इसके लांच होने के बाद स्पीड पाेस्ट, रजिस्ट्री सहित सभी काम एक ही सॉफ्टवेयर से किए जा सकेंगे।

ऑनलाइन सेवा का ट्रायल सफल रहा


X
आज से मंदसौर-नीमच के 298 डाकघर हो जाएंगे ऑनलाइन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..