--Advertisement--

6.50 करोड़ का डिग्री कॉलेज भवन अगस्त तक होगा तैयार

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:55 AM IST

Mandsour News - भास्कर संवाददाता | मल्हारगढ़ उच्च शिक्षा की कवायद लिए विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं देने शासन स्तर से राशि...

Mandsour News - mp news 650 crore degree college building ready till august
भास्कर संवाददाता | मल्हारगढ़

उच्च शिक्षा की कवायद लिए विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं देने शासन स्तर से राशि स्वीकृत होने के बाद फरवरी 2018 में कॉलेज भवन का निर्माण शुरू हुआ। दो मंजिला इमारत के लिए परियोजना समन्वयक इकाई ने जिम्मा इंदौर की निर्माण कंपनी को सौंपा है। काम शुरू हुए 10 महीने बाद दूसरी मंजिल पर स्लैब डालने का काम चल रहा है। बिल्डिंग बनने के बाद उच्च शिक्षा ले रहे विद्यार्थियों को लेबोरेटी, लाइब्रेरी के साथ ही कैंटीन की सुविधा मिलेगी।

कम्प्यूटर साइंस व खेलकूद शिक्षा का भी फायदा मिलेगा

काॅलेज का िनर्माण मल्हारगढ़-नारायणगढ़ मार्ग पर हाे रहा है। इंजीनियर अभिनीत शर्मा ने बताया 18 महीने की समयावधि में कॉलेज निर्माण का काम पूरा किया जाना है। फरवरी 2018 से निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो अागामी अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी। फिलहाल कॉलेज शुरू होने के बाद विद्यार्थियों को दूसरे विषयों में पढ़ाई के लिए मंदसौर नहीं जाना पड़ेगा। डिग्री कॉलेज में क्लास रूम के साथ ही लेबोरेटी, लाइब्रेरी, मीटिंग हॉल, स्पोर्टस रूम, एनसीसी रूम सहित कैंटीन भी होगी। इससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही कम्प्यूटर साइंस व खेलकूद शिक्षा का भी फायदा मिलेगा।

कॉलेज भवन की दूसरी मंजिल पर स्लैब डालने का काम चल रहा है। फोटो | भास्कर

अभी निजी कॉलेज में लेना पड़ता प्रवेश

नया भवन बनने के बाद आर्ट्स विषय के साथ ही साइंस, काॅमर्स व गृह विज्ञान के विषयों में भी पढ़ाई शुरू होगी। इससे विद्यार्थियों व खासकर स्थानीय छात्राओं को उच्च शिक्षा हासिल करने में आसानी होगी। उन्हें मंदसौर नहीं जाना पड़ेगा। पीजी कॉलेज में भी काउंसिलिंग के चलते सीटों की कमी से होने से विद्यार्थियों को निजी कॉलेज में प्रवेश लेना होता है। काॅलेज प्राचार्य जीएन निगवाल ने बताया नया भवन बनने से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए शहर नहीं जाना पडेगा। अभी आर्ट्स विषय में पढ़ाई होती है, नए भवन में तकनीकी सुविधाओं के साथ ही साइंस, कॉमर्स व होम साइंस की पढ़ाई भी होगी।

जिले में इन नगरों में बने रहे महाविद्यालय

परियोजना क्रियान्वयन इकाई के एसडीओ जीएस भूरिया ने बताया कि कॉलेज भवन निर्माण मल्हारगढ़ व भानपुरा में चल रहा है। इसके साथ ही सीतामऊ, सुवासरा और शामगढ़ में अगले महीने से शुरू किया जाएगा। मल्हारगढ़ कॉलेज भवन निर्माण का काम पूरा करने के लिए ठेकेदार को 18 महीने का समय दिया है।

X
Mandsour News - mp news 650 crore degree college building ready till august
Astrology

Recommended

Click to listen..