शांतनुविहार तक 80% नाला बना, अब बस स्टॉप से लक्ष्मण दरवाजा तक बनाएंगे

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:55 AM IST

Mandsour News - अमृत योजना में स्वीकृत तीन नालों में से स्नेहनगर से शांतनुविहार तक 3.44 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे नाले का निर्माण...

Mandsour News - mp news 80 caterpillar till shantanivihar will now construct laxman door from bus stop
अमृत योजना में स्वीकृत तीन नालों में से स्नेहनगर से शांतनुविहार तक 3.44 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे नाले का निर्माण लगभग पूरा होने आया है। पीडीएमसी व नगरपालिका ने 1300 मीटर लंबे नाले में से अब तक करीब 1050 मीटर नाले का निर्माण पूरा कर लिया है। फरवरी में नाले का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ फरवरी में ही बस स्टॉप से लक्ष्मण दरवाजा तक नाला निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद उद्यमसिंह चौराहा से शिवना तक नाला निर्माण किया जाएगा।

हर साल बरसात के दौरान पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से शहर के कई हिस्सों में जलभराव की समस्या के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बरसात में लाेगों को काफी हद तक इस समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके लिए नपा ने शहर में 5 करोड़ रुपए की लागत से तीन नाले मंजूर कराकर ठेकेदार सोमेश भटनागर को काम सौंपा। नपा ने सबसे पहले अक्टूबर माह में स्नेहनगर से शांतनुविहार तक करीब 1300 मीटर लंबे नाले का निर्माण शुरू किया। बरसात से पहले तीनों नालों का निर्माण पूरा करने के लिए ठेकेदार से तेजी से काम कराया जा रहा है। नपा अधिकारियों के अनुसार शांतनुविहार नाले का निर्माण करीब 80 फीसदी काम पूरा कर लिया है। फरवरी के प्रथम सप्ताह तक नाला निर्माण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। नाला निर्माण होने के बाद क्षेत्र के 5 हजार से अधिक लाेगों काे जलभराव की समस्या से मुक्ति मिलेगी। इससे स्नेहनगर से अभिनंदननगर होते हुए कर्मचारी कॉलोनी तक जलभराव की समस्या खत्म होगी।

अभी हल्की-सी बरसात में नेहरू बस स्टैंड पर जलभराव की समस्या होती

नपा सहायक यंत्री सुधीर जैन ने बताया कि शांतनुविहार नाले के बाद बस स्टॉप से लक्ष्मण दरवाजा तक नाले का काम शुरू किया जाएगा। यहां पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से हल्की-सी बरसात में नेहरू बस स्टैंड पर जल भराव की समस्या हो जाती है। बस स्टैंड सीसी रोड किनारे बनी दुकानों में पानी भर जाने से व्यवसायियों हर साल नुकसान उठाना पड़ता है।

नगरपालिका ने स्नेहनगर से शांतनुविहार तक नाला निर्माण 80 फीसदी तक पूरा कर लिया। इससे बारिश में पानी नहीं भराएगा।

सबसे अंत में यह बनेगा नाला

उधमसिंह चौराहा से शिवना तक करीब 850 मीटर लंबा नाला निर्माण किया जाना है। इसके लिए ठेकेदार के कर्मचारियों ने नाला निर्माण की जगह को चिह्नित करने के लिए सर्वे कर नपती का काम कर लिया है। यहां कुछ दुकानों के ओटले व फर्श मध्य में आ रहे हैं। यह नाला उधमसिंह चौराहा से करीब डेढ़ मीटर गहराई के साथ शुरू होगा जो शिवना में मिलते समय 3 मीटर गहराई तक जाएगा। नाले की चौड़ाई करीब डेढ़ मीटर रहेगी। इस नाले से स्टेशन रोड, प्रेम कॉलोनी, बसेर कॉलोनी सहित आसपास के क्षेत्र का बरसात का पानी शिवना में पहुंचेगा।

X
Mandsour News - mp news 80 caterpillar till shantanivihar will now construct laxman door from bus stop
COMMENT