कॉलेज चलो अभियान में छात्राओं और उनके अभिभावकों को दे रहे परामर्श

Mandsour News - गर्ल्स कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए स्नातक स्तर पर 10 जून व स्नातकोत्तर स्तर पर 15 जून से प्रवेश प्रक्रिया के...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:25 AM IST
Mandsour News - mp news college give advice to the girl students and their parents in the campaign
गर्ल्स कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए स्नातक स्तर पर 10 जून व स्नातकोत्तर स्तर पर 15 जून से प्रवेश प्रक्रिया के तहत आॅनलाइन पंजीयन शुरू हो गए हैं। मप्र शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने काॅलेज चलो अभियान के अंतर्गत विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि के लिए निर्देश जारी किए हैं।

गर्ल्स कॉलेज प्राचार्य डाॅ. उमा गगरानी ने बताया कि काॅलेज चलो अभियान के पहले चरण में कॉलेज में हेल्पडेस्क स्थापित की है। इससे छात्राओं व उनके अभिभावकों को प्रवेश प्रक्रिया, कॅरियर एवं शासन की हितग्राही योजनाओं व उपलब्ध सुविधाओं संबंधी परामर्श दिया जा रहा है। 2019 में हायर सेकंडरी उत्तीर्ण छात्राओं को स्नातक स्तर बीए, बीकाॅम प्लेन व कम्प्यूटर एप्लीकेशन तथा बीएससी (बायो, गणित व कम्प्यूटर साइंस), बीबीए, बीसीए व स्नातकोत्तर पहले वर्ष में एमए समाजशास्त्र, इतिहास,अंग्रेजी व एमकाॅम में प्रवेश हो रहा है। मप्र शासन उच्च शिक्षा विभाग ने छात्राओं के हित में निर्णय लिया है कि प्रवेश के तीन चरणों में आॅनलाइन पंजीयन का पोर्टल शुल्क नहीं लगेगा। अतः छात्राएं इस बात का विशेष ध्यान रखें। प्राचार्य गगरानी ने बताया कि काॅलेज चलो अभियान के द्वितीय चरण में हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्यों से संपर्क किया जा रहा है। साथ ही यह प्रयास किया जा रहा है कि 12वीं में उत्तीर्ण छात्राओं को कॉलेज में अध्यापन संबंधी पाठ्यक्रमों एवं विभिन्न हितग्राही योजनाओं व उपलब्ध संसाधनों की जानकारी से संबंधित परचे भी दिए जा सकें।

शासन की योजनाओं के पत्रक लेकर बैठी छात्राएं।

X
Mandsour News - mp news college give advice to the girl students and their parents in the campaign
COMMENT