8 माह में पूरा होगा विद्युतीकरण, स्टेशन पर दो प्लेटफाॅर्म और बनेंगे

Mandsour News - रेलवे द्वारा क्षेत्र में यात्रियों की सुविधा के लिए कई विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इनकी समीक्षा करने रतलाम...

Bhaskar News Network

Jul 12, 2019, 08:40 AM IST
Mandsour News - mp news electrification will be completed in 8 months two platforms will be built at the station
रेलवे द्वारा क्षेत्र में यात्रियों की सुविधा के लिए कई विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इनकी समीक्षा करने रतलाम डीआरएम गुरुवार को मंदसौर पहुंचे। उनकी आने की सूचना मिलते ही सुबह से विभाग साफ-सफाई व अन्य व्यवस्था में लग गया। डीआरएम ने निरीक्षण के बाद बताया कि मार्च तक इंदौर से चित्ताैड़गढ़ तक विद्युतीकरण पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ दोहरीकरण व प्रतापगढ़ तक रेलवे लाइन डालना है। इस लाइन को जोड़ने के लिए मंदसौर में दो प्लेटफाॅर्म की और जरूरत है। उस पर काम किया जा रहा है। एक-दो साल में मंदसौर से देशभर की ट्रेनें मिलने लगेंगी।

मंदसौर रेलवे स्टेशन को जल्द कई सुविधाएं मिलने वाली हैं। विकास कार्यों का निरीक्षण करने एवं आगे की कार्ययोजना बनाने के लिए गुरुवार को डीआरएम आर.एन. सोनकर दोपहर करीब 1 बजे मंदसौर स्टेशन पहुंचे। डीआरएम के आने की जानकारी मिलते ही सुबह से सफाई कर्मचारी स्टेशन को चमकाने में लगे रहे। डीआरएम ने प्लेटफाॅर्म विस्तारीकरण, विद्युतीकरण, वेटिंग हॉल सहित कई कार्यों का अवलाेकन किया। उन्हाेंने बताया कि विस्तारीकरण में प्लेटफाॅर्म नंबर दो को बड़ा दिया है। शेड लगा दिए, पुल पर शेड लग गए हैं। ट्रेनें बढ़ने से मंदसौर स्टेशन से यात्रियों की आवाजाही बढ़ गई है। इसके लिए स्टेशन पर एक और वेटिंग रूम तैयार करा दिया है। अब इसके लिए जल्द फर्नीचर भी आ जाएगा। 26 जुलाई को इसका शुभारंभ हाेगा। उन्हाेंने मार्च तक विद्युतीकरण की सुविधा मिलने का दावा किया। डीआरएम ने बताया कि रतलाम से इंदौर तक पंद्रह दिन में विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा। रतलाम से जावरा काम पूरा हो गया है। जावरा से मंदसौर तक काम चल रहा है जो करीब दो माह में पूरा हो जाएगा। इसके साथ मंदसौर से नीमच व नीमच से चित्ताैड़गढ तक काम चल रहा है। मार्च तक विद्युतीकरण पूरा हो जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे देशभर की ट्रेनों की सुविधाएं मिलने लगेंगी।

रेलिंग थोड़ी और ऊंची होना थी

मंदसौर प्लेटफाॅर्म से बाहर निकलते समय रेलवे ने स्लोप बना रखा है। इस पर आए दिन यात्री गिर रहे थे। रेल मंत्री को शिकायत के बाद गत माह ही रेलवे ने इंजीनियर को भेजकर स्लोप के दोनों तरफ रेलिंग लगवाई। निरीक्षण में डीआरएम ने इंजीनियरों को इसे करीब छह इंच और ऊंची लगाने की समझाइश दी।

दोहरीकरण व प्रतापगढ़ तक डलेगी लाइन

डीआरएम ने बताया कि विद्युतीकरण के साथ ही दोहरीकरण भी चल रहा है। रतलाम से नीमच तक दोहरीकरण के साथ मंदसौर को प्रतापगढ़ से भी जोड़ना है। इसके लिए उस लाइन को कहां जोड़ें, इसके लिए प्लान बना रहे हैं। लाइन जोड़ने के बाद मंदसौर में दो और प्लेटफाॅर्म की जरूरत होगी। इसके लिए भी निरीक्षण किया है, जल्द इंजीनियर इस पर काम शुरू करेंगे। डीआरएम ने बताया कि पूरी लाइन विद्युतीकरण होने के बाद इंजन बदलने की जरूरत नहीं होगी जिससे लंबी दूरी की ट्रेनें भी चलाना संभव होगा। डीजल इंजन बंद होने से पर्यावरण को भी लाभ होगा।

X
Mandsour News - mp news electrification will be completed in 8 months two platforms will be built at the station
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना