• Hindi News
  • Mp
  • Mandsour
  • Garoth News mp news khichda indulgence in temples malmass is over manglik work will start from today

मंदिरों में लगा खिचड़े का भोग, मलमास खत्म, आज से शुरू हाेंगे मांगलिक कार्य

Mandsour News - पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही भास्कर संवाददाता | मंदसौर मकर संक्रांति का पर्व शहर...

Jan 16, 2020, 07:25 AM IST
Garoth News - mp news khichda indulgence in temples malmass is over manglik work will start from today
पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही

भास्कर संवाददाता | मंदसौर

मकर संक्रांति का पर्व शहर सहित अंचल में मनाया गया। मंदिरों में भगवान को खिचड़े का भोग लगा तो वहीं लोगों ने एक-दूसरे को परंपरानुसार गुड़-तिल बांटकर खुशियां मनाईं। बता दें कि 15 दिसंबर 2019 से मलमास शुरू हुआ था। धनु राशि से सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ मलमास समाप्त हो जाता है। यानि आज से विवाह के शुभ मूहूर्त निकालें जा सकेंगे। पर्व के अवसर पर पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही।

वुमेन फ्रेंड्स क्लब ने स्कूल में बांटी सामग्री : गरोठ | मकर संक्रांति पर वुमेन फ्रेंड्स क्लब की महिलाओं ने बोरखेड़ी प्राथमिक स्कूल में ‘सोच नई’ का अनुसरण करते हुए प्लास्टिक के डिब्बे नहीं बांटकर स्कूल में बच्चों को टिफिन, पानी की बोतल, मैगी की पाउच बांटे। संरक्षक बबली भट्ट, क्लब अध्यक्ष गायत्री डपकरा, सचिव मंजू चौधरी, गायत्री चौधरी, आशा गुप्ता, मीना पालीवाल, करुणा डपकरा सहित अन्य मौजूद थे।

मकर संक्रांति
पशुपतिनाथ मंदिर जाकर लोगों ने किए दर्शन, लगी कतारें।

कलेक्टर ने बटुकों काे खिलाई खीर, किया सम्मान

बुधवार काे भगवान पशुपतिनाथ की भोजनशाला में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर मनोज पुष्प ने बटुकों को खीर खिलाई तो सीएमओ सविता प्रधान ने जलेबी। बाद में सभी बटुकों काे धर्म पुस्तक देकर सम्मानित किया। इधर, मकर संक्रांति पर सुबह से मंदिरों में देव दर्शन के लिए कतारें लगी रहीं। साथ ही लाेगों ने दान कर पुण्य अर्जित किया। लोगों ने परिवार के साथ संक्रांति का त्याेहार मनाया। लोग घरों की छतों पर डीजे की धुन पर मस्ती के साथ पतंगबाजी का आनंद लेते रहे। साथ ही शहर के मुख्य खेल मैदानों पर गिल्ली-डंडा खेलने वालों की भी काफी भीड़ रही।

वात्सल्यधाम में बांटे कपड़े एक साल का अनाज दिया

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने वात्सल्यधाम में जाकर मकर संक्रांति का पर्व मनाया। एसपी हितेश चौधरी एवं जनपद पंचायत उपाध्यक्ष परशुराम सिसौदिया ने वृद्धजन को पहनने के लिए कपड़े वितरित किए। साथ ही वात्सल्यधाम में एक वर्ष का अनाज भी दिया। महासंघ जिलाध्यक्ष महेश व्यास लदूसा ने बताया भारतीय संस्कृति के अनुसार दान एवं पुण्य कर मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है। प्रकाश पाटीदार, रूपनारायण जोशी, भगवतीलाल व्यास, किशोर गोयल सहित अन्य मौजूद थे।

इनरव्हील क्लब ने 5 कुपोषित बच्चों को गोद लिया।

इनरव्हील ने 5 कुपोषित बच्चों को लिया गोद

दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा ‘आंचल अभियान’ के अंतर्गत मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में पुण्य कार्य करते हुए गांव रेवास-देवड़ा की आंगनवाड़ी के 5 कुपोषित बच्चों को गोद लिया। उन्हें पोषक आहार, गुड़-चना, दलिया, फल आदि बांटे। क्लब अध्यक्ष अनुभा उकावत ने बताया क्लब ने आंचल अभियान के अंतर्गत 5 कुपोषित बच्चों को गोद लिया है। इनके आहार एवं देखभाल की व्यवस्था क्लब द्वारा की जाएगी। क्लब इन बच्चों को कुपोषित से पोषित करने का कार्य करेगा। अनुभा उकावत, सचिव अंशु जैन, तेजल चौरड़िया सहित क्लब की सदस्याएं व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।

संक्रांति मनाई, उड़ाई पतंग तिल-गुड़ का मजा लिया

भानपुरा |
नगर सहित लोटखेड़ी, नीमथुर, संधारा, बोरदा, ढाबा, कैसोदा, भैंसोदा, मालीपुरा, भैंसोदामंडी आदि क्षेत्रों में मकर संक्रांति पर्व मनाया। मंदिर दर्शन कर भोग लगाकर त्याेहार की शुरुआत की। वहीं युवाओं और बच्चों ने पतंग उड़ाकर एक-दूसरे के पेंच काटकर आनंद लिया। महिलाओं ने गायों को चारा खिलाकर पुण्य लाभ लिया। वहीं भैंसोदामंडी नगर के मेला मैदान में हिंदू व मुस्लिम लोगों ने ग्रामीण व परंपरागत खेल गिल्ली-डंडा खेलते हुए मुस्लिम बुजुर्ग हाजी शाहबुद्दीन पठान ने कौमी एकता व सांप्रदायिक सौहार्द की एक अनूठी मिसाल भी पेश की।

Garoth News - mp news khichda indulgence in temples malmass is over manglik work will start from today
X
Garoth News - mp news khichda indulgence in temples malmass is over manglik work will start from today
Garoth News - mp news khichda indulgence in temples malmass is over manglik work will start from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना