पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mandsour News Mp News Master Plan Of Roads Will Be Built On The Lines Of Smart City

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनेगा सड़काें का मास्टर प्लान

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिले सहित शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शनिवार को कलेक्टोरेट कार्यालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इसमें शहर की यातायात व्यवस्था को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करने के लिए सभी ने रोड इंजीनियरों की टीम को बुलवाकर मास्टर प्लान तैयार कराने का निर्णय लिया। इसकी जिम्मेदार नगरपालिका को दी गई। वहीं एमपीआरडीसी द्वारा सीतामऊ-सुवासरा मार्ग पर सुधार कार्य नहीं किए जाने पर सांसद व एसपी ने अधिकारी को जल्द काम नहीं करने पर सस्पेंंड करने की बात कही।

शनिवार को कलेक्टोरेट कार्यालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इसमें सांसद सुधीर गुप्ता माैजूद थे। सदस्यों ने पार्किंग नहीं होने पर होने वाली समस्या व चौराहा मानक रूप से नहीं बने होने की बात कही। इस पर सभी सदस्यों ने शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए जल्द रोड इंजीनियरों की टीम को बुलाने व टीम के माध्यम से मास्टर प्लान बनाने का निर्णय लिया। इसमें इंजीनियरों की टीम स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर का सर्वे करेगी। इसमें पार्किंग एरिया, रोड चौड़ीकरण, चौराहों का मॉडल तैयार किया जाएगा। उस सर्वे के अनुसार शहर के विकास पर काम किया जाएगा।

बेहतर पार्किंग व अभिनंदन से स्नेहनगर को उत्कृष्ट मार्ग बनाना प्राथमिकता : नपाध्यक्ष

शहर की पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाना, स्नेहनगर से अभिनंदन मार्ग को संजीत रोड की तरह उत्कृष्ट रोड बनाना, शहर को बाढ़ से बचाने के लिए पंपिंग स्टेशन जैसे कुछ कार्य प्राथमिकता में शामिल हैं। 8 माह में सभी कार्यों को 100 फीसदी पूरा करने का लक्ष्य है। इनके लिए 17-18 करोड़ की जरूरत है। इसकी व्यवस्था लगभग कर ली है। यह बाद नपाध्यक्ष राम कोटवानी ने कही। वे जिला प्रेस क्लब के कार्यक्रम में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि शिवना शुद्धिकरण की डीपीआर के लिए इंजीनियर को निर्देश दे दिए हैं। कॉलेज ग्राउंड के बाहर लंबी खाली जगह पर हरियाली कर केवल महिलाओं के घूमने की जगह तैयार की जाएगी। जिला अस्पताल से दशपुरकुंज तक पैदल पुल बनाएंगे। इसमंे एस्केलेटर लगाएंगे। नपाध्यक्ष को बताया कि डेढ़ से दो करोड़ रुपए लगाकर मेघदूतनगर में ऑडिटोरियम बनवाया था। इसे लहसुन का गोदाम बना दिया गया। रविवार को उसका निरीक्षण कर जांच कराने की बात कही।

जल्द सुधार कार्य करने की चेतावनी

पिछली बैठकों में समिति ने सीतामऊ-सुवासरा मार्ग पर बढ़ रही दुर्घटना को देखते हुए 22 ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर एमपीआरडीसी को सुधार के निर्देश दिए थे। जिम्मेदारों ने अब तक कोई सुधार का काम नहीं किया। इस पर सांसद सुधीर गुप्ता, कलेक्टर मनोज पुष्प व एसपी हितेश चौधरी ने महाप्रबंधक मानवेंद्र सिंह कनेश को फटकार लगाते हुए कहा काम नहीं हुआ तो सस्पेंड कर देंगे। चेतावनी के साथ जल्द सुधार काम करने के निर्देश दिए।

बायपास पर तय करें ब्लैक स्पॉट

समिति ने यातायात प्रभारी धनंजय शर्मा को शहर के बायपास व हाईवे पर ब्लैक स्पाॅट को चिह्नित कर वहां कराए जाने वाले सुधार कार्य की फाइल तैयार करने के निर्देश दिए। शर्मा ने शनिवार शाम को ही बायपास पर निरीक्षण कर ब्लैक पाइंट तैयार करने का काम शुरू कर दिया। यातायात विभाग ने सांसद निधि से यातायात क्रेन उपलब्ध कराने की मांग रखी। इस दौरान नपाध्यक्ष राम कोटवानी, एडीएम बीएल कोचले, नपा सीएमओ सविता प्रधान सहित कई अधिकारी मौज्ूद थे।
खबरें और भी हैं...