बुगलिया डायवर्शन पर नई योजना बनाने की जरूरत

Mandsour News - विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र भास्कर संवाददाता | मंदसौर शहर में लगभग 40 वर्ष पूर्व...

Oct 12, 2019, 08:26 AM IST
विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

भास्कर संवाददाता | मंदसौर

शहर में लगभग 40 वर्ष पूर्व बुगलिया डायवर्शन योजना पंपिंग स्टेशन जिसे धूलकोट योजना के नाम से जाना जाता है। विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने योजना की डिजाइन पर एक बार फिर विचार कर बुगलिया डायवर्शन पर वापस से विचार कर नई डीपीआर बनाई जाने के लिए मुख्यमंत्री से मांग की।

सिसौदिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखा उन्होंने इस पत्र से नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह और जलसंसाधन व प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा को भी अवगत कराया। सिसौदिया ने कहा कि शहर में अतिवृष्टि होने एवं शिवना व बुगलिया में जल प्रवाह के कारण शहर के हालात गंभीर बने। इसलिए बुगलिया की महत्वाकांक्षी योजना पर एक बार पुनः मंथन कर नए सिरे से योजना बनाना जरूरी है। बुगलिया नाले का डायवर्शन वर्तमान में खानपुरा ईदगाह के पास से एवं कुछ हिस्सा खानपुरा के शनि मंदिर की तरफ से होकर शिवना में मिल रहा है। जिससे ग्राम हैदरवास, अशोक नगर, ईदगाह, खानपुरा, शनि मंदिर, राजीव कॉलोनी में बाढ़ के हालात बने। नीलम शाह दरगाह के पास धूलकोट योजना की पाल के यहां पम्प स्टेशन नहीं होने पर पानी भराया। इस पानी को आगे राजा गुलाब अगरबत्ती पाइंट पर छोड़ा जाता है किन्तु शिवना में उफान होने पर इसे नहीं खोला जाता क्योंकि शिवना नदी का पानी खानपुरा में प्रवेश कर सकता है। सिसौदिया ने कहा कि बुगलिया का एक डायवर्शन और हैदरवास गांव के पहले से निकालते हुए शिवना में खिड़की माता मंदिर के यहां मिलाया जा सकता है। लक्कड़ पीठे पम्प हाऊस की क्षमता भी बढ़ना चाहिए। नीलम शाह दरगाह के पास भी एक बड़ा पम्प हाऊस स्थापित करना चाहिए। तेलिया तालाब के वेस्ट वियर का पानी जो नाले के माध्यम से महादेव नगर, नरसिंहपुरा, खानपुरा, ईदगाह के पास जाता है उस नाले की गहराई एवं चौड़ाई बढ़ाई जाने की आवश्यकता है। विधायक ने पत्र में कहां कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, नपा, विद्युत कंपनी तथा लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम बना कर कार्ययोजना बनाई जाना चाहिए।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना