दो बहनों के बाल विवाह की सूचना, बनाया पंचनामा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:35 AM IST

Mandsour News - शुक्रवार को सुबह 11 बजे डायल 1098 को शहर के खानपुरा क्षेत्र में बाल विवाह कराने की सूचना मिली। इसके बाद मौके पर...

Mandsour News - mp news notice of child marriage of two sisters made pankanama
शुक्रवार को सुबह 11 बजे डायल 1098 को शहर के खानपुरा क्षेत्र में बाल विवाह कराने की सूचना मिली। इसके बाद मौके पर शौर्यादल व चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची तो दो बहनों की बिनौली निकाली जा रही थी। टीम में पुलिस जवान शामिल होने से रिश्तेदार घबरा गए। इस दौरान कार्रवाई के लिए टीम सदस्यों को करीब 2 घंटे तक परिजन का इंतजार करना पड़ा। पिता ने दोनों बेटियों के दस्तावेज के तौर पर आधारकार्ड दिखाए तो टीम ने मार्कशीट का प्रमाण ही स्वीकार करने को कहा। यह सुन रिश्तेदार नेताओं से भी संपर्क करने लगे। हालांकि टीम ने किसी की नही सुनी और पंचनामा बनाया।

चाइल्ड लाइन की परियोजना समन्वयक मोनिका यादव, शौर्यादल की मास्टर ट्रेनर रामकुंवर राठाैर ने बताया टीम को दो बहनों के बाल विवाह कराने की सूचना मिली थी। इस पर टीम मौके पहुंची तो पहले परिजन दो बहनों के बालिग होने की बात कहते रहे। दस्तावेज मंगाए तो परिजन आधार कार्ड लेकर आ गए। हमने आधार कार्ड नहीं लेकर मार्कशीट मंगवाई जिसमें परिजन एक की ही मार्कशीट दे सके। इसमें उसकी जन्मतिथि 8 जून 2000 थी यानी वह 18 साल की उम्र पार कर चुकी है। दूसरी बेटी के दस्तावेज परिजन नहीं दे सके। कार्रवाई की बात कही तो एक रिश्तेदार नेताओं से संपर्क करने लगा। दोनों बहनों के पंचनामा बनाए हैं। दोनों का विवाह शनिवार को होना है। एक के दस्तावेज नहीं मिलने पर उसके नाबालिग होने का संदेह है।

दस्तावेज की जांच व दोनों बहनों से पूछताछ करती टीम।

घर के पास आंगनवाड़ी, किसी को जानकारी नहीं

क्षेत्र की बांकेबिहारी गली में जिस घर में शादी हो रही है। उससे 50 मीटर दूर ही आंगनवाड़ी केंद्र है। इसके बाद भी किसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने इस ओर ध्यान नही दिया। बाल विवाह की कार्रवाई के दौरान भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं अकेले में बैठकर एक-दूसरे को कहानी-किस्से सुनाती रहीं। टीम की कार्रवाई में चाइल्ड लाइन की माेनिका वरुण, राहुल भट्‌ट, शौर्यादल की रामकुंवर राठौर सहित सिटी कोतवाली से पुलिसकर्मी मौजूद थे।

गंगाखेड़ी में बालिग निकली दुल्हन

शुक्रवार को ही खानपुरा में कार्रवाई के बाद टीम को धारियाखेड़ी पंचायत के गांव गंगाखेड़ी में बाल विवाह होने की सूचना मिली। मौके पर पहुंची टीम ने परिजन से दस्तावेज मंगवाए। इसमें युवती की उम्र 20 साल निकली।

X
Mandsour News - mp news notice of child marriage of two sisters made pankanama
COMMENT