मातृत्व वंदना योजना में गर्भवती महिलाओं मिलेंगे 6 हजार रुपए

Mandsour News - भास्कर संवाददाता | पिपलियामंडी गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अब पोस्ट आॅफिस से 6 हजार रुपए की राशि का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Piplia News - mp news pregnant women will get 6 thousand rupees in maternity vandana scheme
भास्कर संवाददाता | पिपलियामंडी

गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अब पोस्ट आॅफिस से 6 हजार रुपए की राशि का लाभ तीन किस्त में मिलेगा। इसके लिए डाकघर में बचत खाता अथवा आईपीपीबी खाता जरुरी होगा। पीएम मातृ वंदना योजना जनवरी 2017 में शुरू हुई थी। इसके तहत गर्भवतियों को पौष्टिक आहार के लिए सहायता राशि उनके खाते में जमा होगी।

मातृ वंदना योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजनाओं से पहली बार गर्भवती होने वाली ग्रामीण महिला के खाते में 6400 रुपए व शहरी गर्भवती के खाते में 6 हजार रुपए पहुंचेंगे। मातृ वंदना योजना के द्वारा पात्र गर्भवती महिलाओं को पहली किस्त में 1000 रुपए, दूसरी किस्त 2 हजार तथा तीसरी किस्त में 2 हजार रु. प्रसव के बाद व शिशु के पहले टीकाकरण चक्र पूरा होने पर मिलेंगे। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपने नजदीक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवतियों को आधार व पोस्ट आॅफिस का आईपीपीबी खाता नंबर देना होगा। योजना का लाभ केंद्रीय, प्रादेशिक या पब्लिक सेक्टर उपक्रमों में कार्यरत महिलाओं को नहीं मिलता है। योजना का उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना तथा गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना है। पोस्ट आॅफिस में आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस एवं आईएफएससी कोड जैसी सुविधा होने से यह राशि का हस्तांतरण तत्काल हितग्राही के खाते में हो जाएगा। डाकघर के बचत बैंक खाते में पासबुक की सुविधा है। आईपीपीबी खाते में डिजिटल पासबुक की सुविधा दी जा रही है। अगर किसी हितग्राही, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी केंद्र अथवा स्वास्थ्य केंद्र द्वारा खाता खोले जाने के लिए प्रमाण पत्र की मांग की जाती है, तब सभी ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

X
Piplia News - mp news pregnant women will get 6 thousand rupees in maternity vandana scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना