स्कूलों में बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए लगा रहे हैं अतिरिक्त कक्षाएं

Mandsour News - विगत दिनों विस चुनाव का असर स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर भी दिखाई दिया। शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगाने से...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:57 AM IST
Mandsour News - mp news schools are setting up to improve board exam results in additional classes
विगत दिनों विस चुनाव का असर स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर भी दिखाई दिया। शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगाने से स्कूलों में काेर्स भी अधूरा रह गया। अब विभाग ने भरपाई करने के साथ बाेर्ड परीक्षा में स्तर सुधारने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। हर रविवार को 10वीं व 12वीं की अतिरिक्त क्लास लगाई जा रही है। बच्चों को कठिन सवालों व विषयों की विशेष तैयारी कराई जा रही है।

बाेर्ड परीक्षा में मंदसौर ने 2017 में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था। गतवर्ष तीसरे स्थान पर रहा। इस बार विधानसभा चुनाव के कारण दो से तीन माह बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ा लेकिन अब नए कलेक्टर ने आते ही शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने व मंदसौर को वापस टॉप पहुंचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। उनके अादेश पर अतिरिक्त कक्षा की शुरुआत कर दी है। शहर में महारानी लक्ष्मीबाई उमावि में सुबह एवं उत्कृष्ट स्‍कूल में दोपहर में कक्षाएं लगाईं। कमजोर बच्चों के लिए 100 सवालों का विशेष पेपर शिक्षकों ने तैयार किया। शिक्षकों का मानना है कि इस पेपर की तैयारी के बाद बच्चे 50 फीसदी से अधिक अंकों से पास हो जाएंगे। शून्य क्लास में हर सप्ताह अलग-अलग विषय का टेस्ट ले रहे हैं।

उत्कृष्ट स्कूल में क्लास लगाकर बच्चों की समस्या का समाधान किया।

मंदसाैर काे प्रदेश में टॉप पर लाने की कोशिश


X
Mandsour News - mp news schools are setting up to improve board exam results in additional classes
COMMENT