पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mandsour News Mp News Shahi Rides Will Be Released On 12 20 Artists From Kerala Will Take Out The Tableaux

12 काे निकलेगी शाही सवारी, केरल के 20 कलाकार निकालेंगे चलित झांकी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सावन के चौथे सोमवार को निकलने वाली शाही सवारी में पहली बार केरल के कलाकारों द्वारा चलित देवी-देवताओं की झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी। 24 साल पहले मंडल ने 60 हजार रुपए के खर्च से शाही सवारी शुरू की थी जाे अब 10 लाख रुपए तक पहुंच गया है। बुधवार को कलेक्टर व एसपी ने सवारी के मार्ग का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं इस बार सवारी के दर्शन करने के लिए शहर सहित आसपास के क्षेत्र से 1 लाख से अधिक लोगाें के पहुुंचने का अनुमान है।

शहर में प्रात:कालीन आरती मंडल द्वारा 1996 से भगवान पशुपतिनाथ की सवारी निकाली जा रही है। पहले 5 साल तक सवारी को ट्रैक्टर- ट्राॅली में निकाला जाता था। इसके बाद सवारी के लिए शाही रथ बनवाया गया जिसे श्रद्धालु हाथों से खींचते हैं। मंडल अध्यक्ष दिलीप शर्मा ने बताया पहली बार शहर में केरल के कलाकारों को बुलवाया जा रहा है। जो आकर्षक वेशभूषा में देवी-देवताओं का स्वांग धरकर पैदल ही सवारी में शोभा बढ़ाएंगे। इसके अलावा कृष्णलीला, रामदरबार महादेव व हनुमान की झाकियां भी रहेंगी। साथ ही महाराष्ट्र की बैंजो पार्टी व दाहोद के ढोल व डीजे भी श्रद्धालुओं को आकर्षित करेंगे। सवारी की तैयारियों में मंडल के सदस्य एक माह से जुटे हुए हैं।

प्रशासन ने किया मार्ग का निरीक्षण-बुधवार को आरती मंडल कलेक्टर मनोज पुष्प, एसपी हितेश चौधरी ने वाहनों से दोपहर 2 बजे निरीक्षण किया। सवारी पशुपतिनाथ से शुरू होकर बरबुंडा मोहल्ला होते हुए सत्संग भवन खानपुरा पहुंचेगी। यहां से प्रतापगढ़ पुलिया सदर बाजार, धानमंडी, बड़ाचौक, गणपतिचौक, शुक्ला चौक, कालाखेत, होटल नीलम होते हुए बस स्टैंड, कालिदास मार्ग, सदर बाजार होकर पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचेगी।

20 किलाे वजनी रजत प्रतिमा आई कोषालय से

सावन के चौथे साेमवार को शाही सवारी में निकलने वाली अष्टमुखी प्रतिमा को मंगलवार शाम कोषालय से लाया गया। 20 किलो की रजत प्रतिमा को समिति ने 15 साल पहले बनवाया था। इसकी कीमत करीब 8 लाख रुपए है। प्रतिमा को राम मंदिर में रखा है।

खबरें और भी हैं...