रिजर्वेशन चार्ट एप से पता चलेगा कौन-सी बर्थ खाली है

Mandsour News - रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक व्यवस्था लागू की है। ट्रेनों का रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कर...

Jan 16, 2020, 08:35 AM IST
Mandsour News - mp news the reservation chart app will show which berth is empty
रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक व्यवस्था लागू की है। ट्रेनों का रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कर दिया है। अब कोई भी व्यक्ति महज एक क्लिक पर किसी भी ट्रेन में रिजर्वेशन की स्थिति को देख सकता है। ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट आप ट्रेन की रवानगी से चार घंटे पहले, दूसरा चार्ट आप ट्रेन के रवाना होने से 30 मिनट पहले देख सकेंगे। इसके जरिए आपको ट्रेन में पूरी यात्रा के लिए बुकिंग, किस स्टेशन से कहां बर्थ खाली है अाैर अागे किस स्टेशन पर पुन: खाली हाेने की जानकारी मिल जाएगी।

मान लीजिए अापकाे नीमच से अजमेर के लिए बांद्रा-अजमेर ट्रेन में यात्रा करना है। एेनवक्त पर रिजर्वेशन की आवश्यकता है ताे अाप स्वयं चार्ट की पोजिशन देख सकेंगे। नीमच से बांद्रा-अजमेर के लिए सुपर फास्ट ट्रेन सप्ताह में 3 दिन दोपहर 12 बजे नीमच से रवाना हाेती है। इसका पहला चार्ट नीमच से ट्रेन रवाना हाेने के चार घंटे पहले तैयार हाेगा। अब अापकाे आईआरसीटीसी की अाॅनलाइन रिजर्वेशन चार्ट की साइड पर जाना हाेगा। इस पर ट्रेन नंबर डालना हाेगा। बांद्रा-अजमेर ट्रेन का नंबर यदि उदाहरण के लिए 00001 है। इसकाे डालने के बाद अाप अाज की तिथि डालें अाैर क्लिक कर दें। अब पूरी ट्रेन का चार्ट अापके सामने हाेगा। किस काेच में बर्थ खाली है अाैर किस श्रेणी में जगह है। यह भी पता चल जाएगा कि अागे किस स्टेशन पर काैन-सी बर्थ खाली हाेगी। दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने से अाधे घंटे पहले देख सकेंगे। यह सुविधा शुरू हाेने के बाद यात्रियों काे ट्रेन में टीटीई के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे यात्री भी बता सकेगा कि अमुक काेच में यह बर्थ खाली है अाैर उसे आवंटित की जा सकती है।

खाली बर्थ पर 10 प्रतिशत किराये में छूट

पहला चार्ट बनने के साथ ही ट्रेन में बर्थ खाली है ताे अाप अाॅनलाइन रिजर्वेशन करा सकते हैं। इस पर अापकाे किराये में 10 प्रतिशत छूट मिलती है। ट्रेन छूटने से अाधे घंटे पहले दूसरे चार्ट में अापका नाम अा जाएगा। दूसरे चार्ट के बाद बर्थ खाली हाेने पर काेई भी यात्री अाॅनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेगा। उसके बाद बर्थ खाली रहने पर टीटीई उसे आवंटित करेगा। एेसे में अक्सर यह हाेता है कि ट्रेन में टीटीई यह कहकर बर्थ नहीं देते कि कहीं जगह नहीं है। बाद में वह अपनी सुविधा से बर्थ अलाॅट करते हैं। एेसी स्थिति में अब यह नहीं हाे सकेगा।

टीटीई नहीं कर सकेंगे सीट की कालाबाजारी

अब तक ट्रेन में सीट खाली होने पर कोच के टीटीई यात्री से रुपए लेकर उसे दे देते थे। जिसकी रसीद भी नहीं दी जाती थी। इस पर रोक लगाने के लिए रेलवे ने यह नई व्यवस्था लागू की है। इससे अब टीटीई बीच में खाली होने वाली बर्थ की कालाबाजारी नहीं कर सकेंगे। क्योंकि रेलवे रिजर्वेशन चार्ट एप पर पहले ही स्पष्ट हो जाएगा कि कौन से कोच की कितने नंबर की सीट किस स्टेशन पर खाली होगी। यात्री इसे अपने मोबाइल पर एप के माध्यम से देखकर टीटीई से वह सीट अपने लिए आवंटित करवा सकेंगे।

X
Mandsour News - mp news the reservation chart app will show which berth is empty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना