पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mandsour News Mp News Yes Bank39s Ifsc Closed Smriti Bank39s Transaction Stopped From Day One

यस बैंक का आईएफएससी बंद, दाे दिन से स्मृति बैंक का लेन-देन भी थमा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यस बैंक के संकट में होने की स्थिति का असर शहर की स्मृति नागरिक बैंक पर नजर आया। आरबीआई ने यस बैंक के लेन-देन पर रोक लगाने के लिए बैंक का आईएफएससी (कोड) बंद किया तो शहर की स्मृति बैंक के ट्रांजेक्शन भी दो दिन बंद हो गए। इससे डेढ़ लाख उपभोक्ता परेशान हो रहे है। शनिवार को स्मृति बैंक ने एचडीएफसी से अनुबंध कर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुरू कराया। उपभोक्ताओं के पास नए कोड नहीं होने से
परेशानी बनी हुई है। कई व्यापारियों के लेन-देन दो से तीन दिन से रुके हैं।

यस बैंक के डूबने का असर शहर की स्मृति नागरिक बैंक पर भी पड़ रहा है। स्थानीय बैंक में डेढ़ लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। उसने अपने उपभोक्ता को नेशनल बैंक की तरह ऑनलाइन सुविधाएं देने के लिए यस बैंक से अनुबंध कर रखा था। स्मृति बैंक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए यस बैंक के आईएफएससी कोड का उपयोग कर गेट-वे की तरह काम करती है। किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन यस बैंक के माध्यम से किया जाता था। दो दिन पहले आरबीआई ने यस बैंक के आईएफएससी को निरस्त कर दिया। इसके बाद स्मृति नागरिक बैंक के भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बंद हो गए।
स्मृति नागरिक बैंक की शाखा मंदसौर
कृषि मंडी में भी है। 200 से ज्यादा मंडी व्यापारी लेन-देन के लिए स्मृति बैंक
का उपयोग करते हैं। दो दिन से यह भी बंद है। स्मृति बैंक से एनईएफटी व
आरटीजीएस नहीं हो रहे हैं।

स्मृति नागरिक बैंक जहां आ रही है परेशानी।


कुमार उदयन, लीड बैंक अधिकारी, मंदसाैर

जानकारी के अभाव में उपभोक्ताओं की समस्या

स्मृति नागरिक बैंक ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अब एचडीएफसी बैंक से अनुबंध कर लिया है। इससे स्मृति बैंक का आईएफएससी (कोड) बदल गया है। उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी नहीं होने से समस्या बनी हुई है।

जिले की 104 सोसायटियां बैंक के माध्यम से लेन-देन करती हैं

यस बैंक से स्मृति नागरिक बैंक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर रही थी। इसी तरह जिला सहकारी बैंक भी आईसीआईसीआई बैंक के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का काम करती है। जिला सहकारी बैंक की 104 सोसायटियां बैंक के माध्यम से लेन-देन करती हैं।

लीड बैंक को पता हीं नहीं


दो दिन पहले दोस्त से अॉनलाइन मंगाई राशि अब तक नहीं मिली

स्मृति के उपभोक्ता श्रीपाल सिंह ने बताया कि उन्होंने दाेस्त से 50 हजार रुपए ऑनलाइन बुलवाए थे। स्मृति बैंक की ऑनलाइन सेवा बंद होने से वह पैसा वापस उसी के पास चला गया। जानकारी ली तो पता चला स्मृति का यस बैंक से अनुबंध था जिसकी वजह से ऑनलाइन सेवा बंद है। भुगतान नहीं आने से व्यापार पर असर पड़ रहा है। नरेंद्र जैन, गौरव मूंदड़ा ने बताया कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बंद है लेकिन बैंक में लेनदेन बराबर हो रहा है।

उपभोक्ता बैंक से एचडीएफसी के नए आईएफएससी ले सकते हैं

स्मृति नागरिक बैंक के मैनेजर जी.टी. हेमनानी ने बताया कि हमने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए यस बैंक से अनुबंध कर रखा था। उसके माध्यम से राशि आती व जाती थी। उसका आईएफएससी बंद होने से समस्या बनी हुई थी। अब हमने एचडीएफसी बैंक के आईएफएससी (कोड) से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुरू कर दिया है। उपभोक्ता बैंक से नए आईएफएससी ले सकते हैं। एनपीसीआई से कोड जनरेट होते ही नए कोड चेकबुक पर भी प्रिंट करा दिए जाएंगे।
खबरें और भी हैं...