• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Mandsour
  • Mandsour - पशुपतिनाथ के अभिषेक का घड़ा चोरी, गुप्तदान में नया मिला, प्रबंधन को पता नहीं
--Advertisement--

पशुपतिनाथ के अभिषेक का घड़ा चोरी, गुप्तदान में नया मिला, प्रबंधन को पता नहीं

बाबा पशुपतिनाथ मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के दावों की हवा निकल गई है। यहां एक-चार का गार्ड, चार निजी...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 04:25 AM IST
Mandsour - पशुपतिनाथ के अभिषेक का घड़ा चोरी, गुप्तदान में नया मिला, प्रबंधन को पता नहीं
बाबा पशुपतिनाथ मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के दावों की हवा निकल गई है। यहां एक-चार का गार्ड, चार निजी सुरक्षाकर्मी, दो पुलिसकर्मी व 20 अन्य कर्मचारी तैनात होने के बाद भी मंदिर में चाेरियां नहीं रुक पा रही हैं। नतीजतन यहां भगवान के जलाभिषेक में उपयोग होने वाला चांदी की पॉलिश वाला तांबे का घड़ा चोरी हो गया। इसके बाद कोई श्रद्धालु गुप्त दान में नया घड़ा भी मंदिर को दे गया है। इससे पहले 22 अगस्त को मंदिर के पुजारी कैलाश भट्‌ट का मोबाइल भी चोरी हो चुका है। सोमवार को राजस्थान से आए भक्तों के जूते चोरी हुए थे। आश्चर्य तो यह है कि मंदिर प्रबंधन को ऐसी किसी घटना की जानकारी तक नहीं है। मंदिर प्रबंधक राहुल रूनवाल ने भी ऐसी घटनाओं से अनभिज्ञता जताई है। कलेक्टर जांच कराकर उचित कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

चांदी की पॉलिश वाला घड़ा चोरी हो गया। इसके स्थान पर नया घड़ा रख दिया गया है।

पहले कब-कब वारदात हुई

2002 में भगवान पशुपतिनाथ का छत्र चोरी हुआ था।

2015 में दानपेटी में चोरी हुई थी।

2017 में भी चोरी हो चुकी है।

40 लाख रुपए किए सुरक्षा पर खर्च

2010 में खुफिया विभाग की रिपोर्ट के आधार पर देवास के चामुंडामाता मंदिर, उज्जैन के महाकाल मंदिर व मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर को हाई सिक्यूरिटी जोन घोषित किया गया है। तात्कालीन कलेक्टर जीके सारस्वत ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही पुलिस ने तापेश्वर का गेट बंद कराया था। सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए ही मंदिर प्रबंध समिति ने 40 लाख रुपए मंजूर किए थे।

तापेश्वर तरफ से घुसते हैं स्मैकची

असामाजिक तत्वों व गतिविधियों को रोकने के लिए पशुपतिनाथ मंदिर के प्रवेश मार्ग पर सशस्त्र पुलिस जवान तैनात हैं। तापेश्वर मंदिर तरफ से खुले गेट पर कोई सुरक्षा कर्मचारी तैनात नहीं है। इससे इस मार्ग से स्मैकची प्रवेश करते हैं और मंदिर का सामान चोरी कर नदी तरफ फेंक देते हैं। बाद में उसे गायब कर देते है। एक माह में तीन बार मंदिर के पास नदी तरफ से नारियल चुराते तीन स्मैकची पकड़े जा चुके हैं।

सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत होगी


X
Mandsour - पशुपतिनाथ के अभिषेक का घड़ा चोरी, गुप्तदान में नया मिला, प्रबंधन को पता नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..