--Advertisement--

राशि का पौधा लगाएं, पर्यावरण व भाग्य दोनों सुधारें

बारिश का दौर शुरू होने वाला है। इसी के साथ शुरू होगा पौधारोपण का भी दौर। अगर आप पौधा रोपने जा रहे हैं, तो अपनी राशि व...

Danik Bhaskar | Jun 25, 2018, 04:00 AM IST
बारिश का दौर शुरू होने वाला है। इसी के साथ शुरू होगा पौधारोपण का भी दौर। अगर आप पौधा रोपने जा रहे हैं, तो अपनी राशि व कुंडली के खराब ग्रह के अनुसार पौधा रोपें। इससे पर्यावरण तो बचेगा ही। जन्मकुंडली में स्थित कोई खराब ग्रह अगर सफलता या किसी काम में बाधा बन रहा है, तो वह बाधा भी दूर हो जाएगी। ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह, राशि व नक्षत्र के वृक्ष हैं। इन्हें लगाने से फायदा होता है।

पंडितों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर या बाधक है, तो उसे शांत करने के लिए र| पहनने की सलाह दी जाती है। ताकि ग्रह सकारात्मक परिणाम देने लगे, लेकिन अगर कोई व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर है और र| नहीं खरीद पा रहा है, तो ज्योतिष में विभिन्न पेड़ों की जड़ पहनने का भी उपाय है। मसलन मंगल ग्रह के लिए खैर, गुरु के लिए केला, शनि के लिए शमी आदि।

इसी प्रकार ज्योतिष में ग्रह को मजबूत करने व उसकी सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए ग्रह व राशि के अनुसार पेड़ लगाने का भी उपाय है। राशि के अनुसार पेड़ लगाने से न केवल वह ग्रह शांत होता है, बल्कि जैसे-जैसे वृक्ष बढ़ता है, व्यक्ति को उतना ही अधिक उसका लाभ मिलता है। वह सफलता के सोपान चढ़ने लगता है।

राशि व ग्रह के अनुसार पेड़ लगाने से शांत होते हैं कुंडली के खराब ग्रह, आती है सुख-समृद्धि और शांति

यह पौधे राशि के अनुसार

मेष राशि वाले जातक को आंवला, वृष के लिए जामुन, मिथुन के लिए कटहल, कर्क के लिए नागकेशर, सिंह के लिए बेल, कन्या के लिए आम, तुला के लिए सफेद पलाश, वृश्चिक के लिए केला, बरगद, धनु के लिए पीपल, मकर के लिए शीशम, कुंभ के लिए खैर या शमी व मीन राशि वालों को नीम या पीपल को पेड़ लगाना चाहिए।

यह पौधे ग्रह के अनुसार

ग्रह के अनुसार भी पौधे रोपे जा सकते हैं। इसमें सूर्य ग्रह का अर्क, चंद्रमा का पलाश, मंगल का खैर, बुध का अपमार्ग, गुरु का पीपल, शुक्र का सफेद चंदन या गूलर, शनि का शमी, राहु का दुर्वा व केतु का कुश वृक्ष माना जाता है। इन पाैधों को रोपने से ग्रह शांत होते हैं। जीवन में खुशहाली भी आती है।

पेड़ काटने से आती है जीवन में परेशानी

पंडितों के अनुसार पेड़ काटने से जीवन में कई प्रकार की परेशानी आती है। ग्रह बाधा भी शुरू हो जाती है। इसलिए कभी भी हरे-भरे पेड़ों को नहीं काटना चाहिए। पंडित तिवारी के अनुसार पेड़ काटने वाले लोग अमूमन परेशान ही नजर आते हैं।

यह पौधे माने जाते हैं, सभी राशियों के लिए शुभ : नागचंपा, अशोक, जूही, अर्जुन, नारियल आदि के पौधे या पेड़ लगाना सभी राशियों के लिए शुभ माना जाता है।