--Advertisement--

मेघनाद का आज होगा पूजन भुजाओं पर झूलेंगे लोग

Multai News - मुलताई। मेघनाद की पूजन के लिए बुजुर्ग तैयारी करते हुए। भास्कर संवाददाता|मुलताई नगर में होली के दूसरे दिन...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 04:35 AM IST
मेघनाद का आज होगा पूजन भुजाओं पर झूलेंगे लोग
मुलताई। मेघनाद की पूजन के लिए बुजुर्ग तैयारी करते हुए।

भास्कर संवाददाता|मुलताई

नगर में होली के दूसरे दिन धुरेंडी पर रावण पुत्र मेघनाद का पूजन होगा। इसके साथ ही मेला भी लगेगा। गुरुवार को मेघनाद पूजन और मेले को लेकर मेघनाद मोहल्ले में दिन भर तैयारी चलते रही। दोपहर में मेघनाद समिति के भिवाजी चोपड़े, रमेश भगत, लक्ष्मण बारंगे, शिवाजी चोपड़े, मधु भगत, हरी पठाढ़े, राजू चोपड़े, दिनेश बारंगे आदि ने मेघनाद मोहल्ले में स्थित 42 फीट ऊंची खंभे के मेघनाद की सफाई-पुताई कर गल चढ़ाया।

इस गल पर धुरेंडी की शाम में लोग रस्सी बांधकर झूलेंगे। बुजुर्गों ने बताया मेघनाद के दोनों खंभों के बीच एक छोटे खंभे पर कपड़ा लपेटकर बांधा जाता है। जिसे गल कहते हैं। यह मेघनाद की भुजा मानी जाती है। धुरेंडी पर दोपहर 2 बजे से मेघनाद का पूजन शुरू होगा। मेघनाद की पुताई करने वाला भक्त लगातार आठ घंटे तक बैठकर पूजा करेगा। इस दौरान यहां मेला भी लगेगा। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली मंडलियों के बीच फाग स्पर्धा भी होगी। दोपहर में मेला स्थल का नगर पालिका अध्यक्ष हेमंत शर्मा, पार्षद राजू चोपड़े, मनीष शर्मा, चिंटू खन्ना ने जायजा लिया। नपाध्यक्ष शर्मा ने कहा मेले में पानी सहित अन्य व्यवस्था नगर पालिका की ओर से की जाएगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

X
मेघनाद का आज होगा पूजन भुजाओं पर झूलेंगे लोग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..