Hindi News »Madhya Pradesh »Murena» किसानों को 10 अप्रैल तक होगा भावांतर का भुगतान, गेहूं का बोनस 10 जून तक देंगे: सीएम

किसानों को 10 अप्रैल तक होगा भावांतर का भुगतान, गेहूं का बोनस 10 जून तक देंगे: सीएम

उत्तरप्रदेश के मथुरा जिले के बलदेव स्थित भगवान बलदाऊ मंदिर से शुरू हुई भाजपा की किसान सम्मान यात्रा रविवार को...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 04:00 AM IST

किसानों को 10 अप्रैल तक होगा भावांतर का भुगतान, गेहूं का बोनस 10 जून तक देंगे: सीएम
उत्तरप्रदेश के मथुरा जिले के बलदेव स्थित भगवान बलदाऊ मंदिर से शुरू हुई भाजपा की किसान सम्मान यात्रा रविवार को मुरैना जिले की सीमा में प्रवेश कर गई। चंबल राजघाट पुल पर यात्रा की अगवानी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की।

सभा सीधे मुरैना मेला ग्राउंड पहुंची, यहां संभाग भर के 10 हजार से अधिक किसानों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि-सरसों बेचने पर किसानों को 4100 रुपए प्रति क्विंटल के रेट से भावांतर का भुगतान 10 अप्रैल से किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस समय सरसों के रेट कम होकर 3400 रुपए रह गए हैं। किसान अभी अपनी सरसों को भंडारित करना चाहता है तो सरकार वेयर हाउस का किराया अदा करेगी। इतना ही नहीं जिन किसानों ने बीते साल समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचा था उन पंजीकृत किसानों को 10 अप्रैल को 265 रुपए प्रति क्विंटल के रेट से भावांतर का भुगतान किया जाएगा। किसानों को दिए जा रहे इस लाभ से सरकारी खजाने पर 1700 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

सीएम शिवराज सिंह ने यह भी कहा कि- इस साल गेहूं को देश में सबसे से अधिक रेट 2000 रुपए प्रति क्विंटल के रेट से खरीदा जा रहा है। 265 रुपए प्रति क्विंटल के बोनस का भुगतान 10 जून को किया जाएगा। तीन महीने पहले जिन किसानों ने सोसाइटी से खाद कर्ज पर लिया था उसके ब्याज को शासन अदा करेगा। इसके साथ ही सहकारी बैंक के कर्जदार किसान यदि मूलधन को दो किस्त में जमा करते हैं तो पहली किस्त का पैसा जमा होने के तत्काल बाद किसान को सोसाइटी से सवा गुना राशि का खाद व बीज उधार मिल सकेगी। मूलधन की दूसरी किस्त अगले साल जमा करना होगी। सीएम ने घोषणा की कर्ज चुकाने की अंतिम तिथी 28 मार्च को बढ़ाकर 27 अप्रैल कर दिया है। इस मौके पर सभा में प्रभारी मंत्री माया सिंह स्वास्थ मंत्री रुस्तम सिंह, विधायक सत्यपाल सिकरवार, विधायक सूबेदार सिंह रजौधा, किसान सम्मान यात्रा के प्रदेश प्रभारी व रा’यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, भाजपा के प्रदेश महामंत्री बीडी शर्मा व जिला अध्यक्ष अनूप सिंह भी उपस्थित रहे।

मुरैना मेला ग्राउंड में जुटे हजारों किसान, स्वास्थ्य मंत्री की पहल पर सीएम ने की-किसानों के शस्त्र लाइसेंस रिन्युअल की फीस माफ

किसान सम्मान यात्रा के मंच पर मौजूद शिवराज सिंह व अन्य अतिथिगण।

भगवान बलदेव की पूजा के बाद उठाए हल

भगवान बलदाऊ के मंदिर में रविवार की सुबह 10.20 बजे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान, भाजपा के प्रदेश महामंत्री विष्णुदत्त शर्मा,किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर रावत व भाजपा के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर व मुरैना के मीडिया प्रभारी नीरज भदौरिया की उपस्थिति में भगवान बलदेव की पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम में 230 विधानसभाओं के लिए बलदेव में बनवाए गए लकड़ी के हलों की पूजा करने के बाद दोपहर 12 बजे किसान सम्मान यात्रा बलदेव से मुरैना के लिए रवाना हुई। इस मौके पर मथुरा भाजपा के जिला अध्यक्ष व पूर्व सांसद पूरन प्रकाश, किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुधीर त्यागी, किसान मोर्चा मथुरा के जिला अध्यक्ष तेजवीर सिंह सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित रहे। बलदेव से लेकर मथुरा, आगरा, धौलपुर में किसान सम्मान यात्रा का स्वागत किया गया।

आयोजन की खास झलकियां

किसान सम्मान यात्रा के मंच पर सीएम ने कहा-मंत्री रुस्तम सिंह का कहना है कि शस्त्र लाइसेंस रिन्युअल फीस 2500 रुपए माफ होना चाहिए। इसे भी पूरा करेंगे।

किसान सम्मान यात्रा के बड़े कार्यक्रम में सांसद अनूप मिश्रा शामिल नहीं हुए। इससे जाहिर है कि सांसद मिश्रा पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के रवैए से खफा हैं।

सीएम ने कहा-मैं चंबल एक्सप्रेस-वे के लिए खुद केंद्रीय मंत्री गड़करी से मिला हूं। इससे क्षेत्र का उततरोत्तर विकास होगा।

आशा कार्यकर्ताओं ने 10 मिनट तक रोकी सीएम की कार

वेतन देने की मांग कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं ने किसान सम्मान यात्रा मंच के पीछे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कार को 10 मिनट तक रोके रखा। आशा कार्यकर्ताओं का कहना था कि उन्हें गर्भवती की नौ महीने तक सेवा करने के बाद महज 600 रुपए मिलते हैं। इससे परिवार की उदरपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसलिए उन्हें काम के बदले वेतन दिया जाए। पुलिस को सीएम को निकलने के लिए धक्का-मुक्की भी करनी पड़ी।

किसान मोर्चा ने किया मिशन 2018 का आगाज: अजय प्रताप

बलदेव से लौटकर रजनीश दुबे

मिशन 2018 भाजपा के सामने राजनीतिक चुनौती के रूप में है। इसे फतह करने का आगाज किसान मोर्चा ने बलदेव से किया है। प्रदेश की 230 विधानसभाओं में पहुंचने वाली किसान सम्मान यात्रा के माध्यम से हम अपने मिशन में कामयाब होंगे। यह बात किसान सम्मान यात्रा के प्रदेश प्रभारी व राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने कही।

राज्यसभा सदस्य सिंह, रविवार को मथुरा जिले के बलदेव में भगवान बलदाऊ के मंदिर परिसर में आयोजित किसान सम्मान यात्रा की आगाज समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यात्रा के माध्यम से पार्टी व मोर्चा के कार्यकर्ता 230 विधानसभाओं में पहुंचकर वहां के लोगों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान का संदेश देंगे। किसानों का संघर्ष जिस प्रकार खेती में सफलता दिलाता है उसी प्रकार पार्टी कार्यकर्ता की मेहनत, मिशन 2018 में भाजपा को कामयाबी दिलाएगी। प्रदेश प्रभारी ने कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले उन्होंने किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रणवीर रावत से सवाल किया कि किसान सम्मान यात्रा को बलदेव से शुरू करने का विचार उनके मन में क्यों आया। तब रणवीर ने बताया कि यह अलौकिक स्थान है। भगवान बलदाऊ की कृपा नहीं तो आशीर्वाद तो दूर, उनके दर्शन तक नहीं हो पाते। यहां से यात्रा शुरू करने पर अभूतपूर्व सफलता का विश्वास है।

सीएम शिवराज सिंह ने सभा में किसानों के लिए कीं कई घोषणाएं

यात्रा की सीएम-तोमर, मायासिंह, रुस्तम सिंह ने की राजघाट पर अगवानी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Murena

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×