--Advertisement--

आरक्षण बचाओ मोर्चा का मुरैना बंद आज

एससी-एसटी एक्ट को बहाल करने व आरक्षण को यथावत रखने के मुद्दों को लेकर आरक्षण बचाओ मोर्चा ने दो अप्रैल को मुरैना बंद...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:00 AM IST
एससी-एसटी एक्ट को बहाल करने व आरक्षण को यथावत रखने के मुद्दों को लेकर आरक्षण बचाओ मोर्चा ने दो अप्रैल को मुरैना बंद का आह्वान किया है। सोमवार की सुबह आठ बजे बाजार बंद कराने के लिए मोर्चा के पदाधिकारी व सदस्यों की टोलियां नेहरू पार्क से प्रमुख बाजारों के लिए रवाना होंगी।

आरक्षण बचाओ मोर्चा के जिला संयोजक जितेन्द्र बौद्ध ने कहा है कि भारत सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एससी-एसटी एक्ट पर पुनर्विचार के लिए याचिका दायर की जाए। एक्ट को नि:प्रभावी करने वाले न्यायाधीशों के विरुद्ध एससी-एसटी एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किए जाएं। संविधान के अनुच्छेद 124 के तहत महाभियोग चलाया जाए।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में एससी-एसटी एक्ट पर सुनवाई के दौरान भारत सरकार के जिम्मेदार मंत्रियों, सांसदों व न्यायिक अधिकारियों द्वारा पक्ष नहीं रखने के कारण उनके विरुद्ध एससी-एसटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाना चाहिए। मोर्चा की मांग है कि उच्च न्यायिक सेवाओं सहित अन्य संवैधानिक संस्थाओं में एससी-एसटी एवं ओबीसी के लिए आरक्षण का प्रावधान किया जाए। मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू कर ओबीसी को 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत आरक्षण किया जाए।