• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Murena
  • बानमोर सिविल अस्पताल में 50 व नूराबाद में 30 बिस्तर के नए भवन बनेंगे, बजट मंजूर
--Advertisement--

बानमोर सिविल अस्पताल में 50 व नूराबाद में 30 बिस्तर के नए भवन बनेंगे, बजट मंजूर

Murena News - स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए किया बजट मंजूर भास्कर संवाददाता | बानमोर ...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 04:05 AM IST
बानमोर सिविल अस्पताल में 50 व नूराबाद में 30 बिस्तर के नए भवन बनेंगे, बजट मंजूर
स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए किया बजट मंजूर

भास्कर संवाददाता | बानमोर

हाइवे के हादसों में घायलों को इलाज के लिए बानमोर में 50 बिस्तर का सिविल अस्पताल बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके अलावा नूराबाद के जर्जर अस्पताल भवन को नई जिंदगी देने के लिए वहां पुराने भवन का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। इन दोनों कामों के लिए स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने बजट मंजूर किया है।

बानमोर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन सिविल अस्पताल के रूप में कराया जाना प्रस्तावित है। सिविल अस्पताल में 50 मरीजों को एक साथ भर्ती कर इलाज दिए जाने की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

बानमोर अस्पताल का अपग्रेडेशन इसलिए जरूरी था कि क्योंकि हाइवे पर हर दिन एक्सीडेंट होते हैं। दुर्घटनाओं व हादसों में घायल होने वाले लोगों को बानमोर में ही इलाज मिल सके, उन्हें बजाय मुरैना के सीधे ग्वालियर रैफर किया जा सके ताकि घायल की जिंदगी को बचाया जा सके इसके लिए बानमोर में विशेषज्ञ डाक्टर्स की पोस्टिंग भी की जाएंगी।

एक सिविल अस्पताल में जो इलाज के जो पैरामीटर होते हैं उन्हें बानमोर अस्पताल में उपलब्ध कराए जाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह प्रयासरत हैं।

नूराबाद अस्पताल का भवन होगा अपग्रेड

नूराबाद अस्पताल की बिल्डिंग पुरानी हो गई है। उसे डिसमेंटल कर वहां नया भवन बनाया जाएगा। इसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने बजट स्वीकृत कर दिया है। नवीन बिल्डिंग बनाने के साथ उसे बाउंड्रीवॉल से कवर्ड किया जाएगा। प्रयास है कि नूराबाद में एक विकसित मेटरनिटी सेंटर भी शुरू किया जाए ताकि उस अंचल की महिलाओं को संस्थागत सुरक्षित प्रसव के लिए जिला अस्पताल आने की जरूरत महसूस नहीं हो।

X
बानमोर सिविल अस्पताल में 50 व नूराबाद में 30 बिस्तर के नए भवन बनेंगे, बजट मंजूर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..