• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Murena
  • 773 लोगों सहित मंत्री, सांसद व मेयर ने भी कराई डायबिटीज, बीपी व हडि्डयों की जांच
--Advertisement--

773 लोगों सहित मंत्री, सांसद व मेयर ने भी कराई डायबिटीज, बीपी व हडि्डयों की जांच

2018 में नगर निगम भी इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराएगा भास्कर संवाददाता | मुरैना 40 वर्ष से अधिक आयु के...

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 04:30 AM IST
773 लोगों सहित मंत्री, सांसद व मेयर ने भी कराई डायबिटीज, बीपी व हडि्डयों की जांच
2018 में नगर निगम भी इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराएगा

भास्कर संवाददाता | मुरैना

40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सिटी डिस्पेंसरी में भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा द्वारा रविवार को आयोजित शिविर में 773 लोगों ने अलग-अलग प्रकार की नि:शुल्क जांच कराईं। शिविर में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह, सांसद अनूप मिश्रा व मेयर अशोक अर्गल ने भी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर व बोन डेनसिटी टेस्ट कराए।

शिविर में ऐसे लोगों की संख्या सर्वाधिक 276 रही जिन्होंने डायबिटीज का लेवल जानने के लिए ब्लड शुगर को टेस्ट कराया। जिन लोगों को डायबिटीज के साथ ब्लड प्रेशर की शिकायत है ऐसे 144 लोगों ने रक्तचाप की जांच कराकर मेडिसिन विशेषज्ञ डा.केके गुप्ता व डा.योगेश तिवारी से चिकित्सा परामर्श प्राप्त किया। बेहतर यह रहा कि शिविर में उपस्थित दवा कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मरीजों को डायबिटीज व ब्लड प्रेशर की दवाइयां फ्री में उपलब्ध कराईं। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 212 लोगों ने ब्लड ग्रुप की जांच कराई। उन्हें शिविर की ओर से भाविप अध्यक्ष पं.रमेश चौरसिया ने ब्लड ग्रुप कार्ड प्रदान किए। शिविर में हृदय रोग का इलाज करा रहे 78 नागरिकों ने ईसीजी टेस्ट कराए। जिन लोगों की नजर कमजोर हो गई है उनका नेत्र परीक्षण भी किया गया। शिविर में शहर के 22 डाक्टर्स ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं। कार्यक्रम में भाविप के प्रांतीय संरक्षक डा.एसबी शर्मा भिंड भी उपस्थित रहे।

700 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, मिली फाइल

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में जो मरीज अपनी बीमारियों का चैकअप कराने के लिए आए उन्हें भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा ने जांच रिपोर्ट संबंधी एक एक फाइल तैयार करके उपलब्ध कराई है। इस फाइल में मरीज का बायोडाटा व उसके द्वारा कराए गए विभिन्न रोगों की जांच का रिपोर्ट कार्ड संलग्न है। इसकी एक कॉपी भारत विकास परिषद ने भी अपने पास रख ली है। मरीज को दी गई फाइल को संबंधित व्यक्ति किसी भी डॉक्टर को चैकअप कराने के दौरान दिखा सकेगा। जिससे उसे नए सिर से डायग्नोस नहीं कराना पड़ेगा। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में एक एक मरीज ने अपने दो से तीन चैकअप कराए हैं। जिनकी बाजार में कीमत 300 से 400 रुपए तक होती है। लेकिन शिविर होने के कारण यह सुविधा 773 लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई।

सांसद चले गए, तब शिविर में पहुंचे कलेक्टर

सांसद अनूप मिश्रा के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर से रवाना होने के बाद कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार शिविर में पहुंचे। हालांकि उन्हें जनप्रतिनिधियों के साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित होना था। लेकिन सांसद व कलेक्टर के बीच छत्तीस का आंकड़ा होने से कलेक्टर, सांसद के जाने के बाद शिविर में पहुंचे। इस बात को शिविर में उपस्थित लोगों ने महसूस किया।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- स्वास्थ्य विभाग भी ऐसे शिविर लगाए

स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि स्वास्थ्य विभाग को भी ऐसे शिविरों का आयोजन कर गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों को उपचार मुहैया कराना चाहिए। इसके लिए भारत विकास परिषद जैसी संस्थाओं का सहयोग लिया जा सकता है। सांसद अनूप मिश्रा ने कहा कि महंगाई के दौर में स्वास्थ्य शिविर कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मददगार साबित होते हैं। मेयर अशोक अर्गल ने कहा कि वह नगर निगम के सहयोग से ऐसे शिविरों का आयोजन 2018 में कराएंगे। इस अवसर पर संचार निगम के अनुविभागीय अधिकारी एसके त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

शिविर में 285 लोगों ने कराई हड्डियों की जांच

शिविर में 285 लोगों ने बोन डेनसिटी टेस्ट कराया। इसके लिए नई दिल्ली व ग्वालियर से तीन मशीनों को मुरैना मंगाया गया था। डा. संजीव बांदिल सहित अन्य चिकित्सकों ने रिपोर्ट कार्ड के आधार पर महिलाओं व पुरुषों को हड्डियों की मजबूती के लिए चिकित्सा परामर्श प्रदान किया। महिलाओं को बताया गया कि उन्हें प्रसव के बाद अपनी हड्डियों की मजबूती पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिन लोगों को अर्थराइटिस की शिकायत है वे समय रहते उसका उपचार नहीं करेंगे तो उन्हें रूमोटाइड रोग हो सकता है। शिविर में 240 पुरुष व महिलाओं ने मानसिक रोग, चर्म रोग, श्वांस रोग, क्षय रोग, स्त्री रोग का चेकअप कराया। ग्वालियर से आई टीम ने मरीजों में कैंसर रोग की जांच की।

भारत विकास परिषद् द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मरीजों का चेकअप करते डॉक्टर।

X
773 लोगों सहित मंत्री, सांसद व मेयर ने भी कराई डायबिटीज, बीपी व हडि्डयों की जांच
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..