Hindi News »Madhya Pradesh »Murena» छठवीं के छात्र ने तैयार की पोंछा लगाने की मशीन

छठवीं के छात्र ने तैयार की पोंछा लगाने की मशीन

घर की साफ-सफाई के लिए महिलाओं को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन कक्षा छठवीं में पढ़ने वाले छात्र रिहान खान ने यह...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 04:35 AM IST

छठवीं के छात्र ने तैयार की पोंछा लगाने की मशीन
घर की साफ-सफाई के लिए महिलाओं को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन कक्षा छठवीं में पढ़ने वाले छात्र रिहान खान ने यह काम आसान कर दिखाया है। छात्र ने मोपिंग मशीन तैयार की है जिससे घर में पोंछा लगाने के लिए समय बर्बाद नहीं करना होगा। यह मशीन कमरे के फर्श को एकदम साफ-सुथरा कर देगी। इसके अलावा कक्षा पांचवीं के छात्र सौम्य गर्ग व समर्थ मिश्रा ने गंदे पानी को पीने योग्य पानी में बदलने का संयंत्र तैयार किया है। इन मॉडलों का प्रदर्शन छात्रों ने स्कूल प्रतियोगिता में किया।

12 वर्षीय छात्र रिहान ने मोपिंग मशीन तैयार करने में गियर वाली 12 बोल्ट की दो मोटर, 12 बोल्ट की पांच साधारण मोटर, एक पंखा, फोम और पानी की बोतल का इस्तेमाल किया है। इसमें पहिए भी लगाए गए हैं। मशीन को बिजली के संपर्क में लाने पर यह अपना काम शुरू करती है। मशीन के ऊपर रखी पानी की बोतल से थोड़ा-थोड़ा पानी फर्श पर गिरता है। इसके बाद मशीन के नीचे फोम लगाया गया है यह फोम पोंछा लगाने का काम करता है और इसके ही बगल लगा पंखा इसे सुखा देता है। मशीन को सुविधा अनुसार आगे-पीछे भी किया जा सकता है। इस मॉडल को देखकर हर व्यक्ति आश्चर्यचकित था।

नवाचार

दसवीं तक के छात्रों ने बनाए आकर्षक मॉडल, लोगों ने देखा तो आश्चर्यचकित रह गए

तैयार किया वाटर प्यूरी फायर मॉडल।

वाटर प्यूरी फायर किया तैयार

शहरों में लोग पानी को स्वच्छ बनाने के लिए वाटर प्यूरी फायर लगवाते हैं। लेकिन गांव में या गरीब परिवारों के लिए यह संभव नहीं हो पाता। इनके लिए छात्र समर्थ मिश्रा व सौम्य गर्ग ने वाटर प्यूरी फायर तैयार किया है इससे गंदे पानी को पीने योग्य बनाया जा सकता है। हैंडपंप व नलों से कई बार गंदा पानी आता है। छात्रों ने दो डिब्बों में डामर, रेत, चारकोल सहित कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल ऐसे किया है कि इससे पानी एकदम शुद्ध हो जाता है। डिब्बे के ऊपर डिब्बा रखा गया है। ऊपर वाले डिब्बे में गंदा पानी भरा जाता है। यह पानी, डामर, चारकोल व रेत के माध्यम से शुद्ध होते हुए नीचे रखे डिब्बे में पहुंचता है जो पीने योग्य होता है। अन्य छात्रों ने भी यहां तरह-तरह के मॉडल तैयार किए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Murena

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×