• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Murena
  • 20 रु. का सीरप 80 में, 30 का एंटी बायोटिक इंजेक्शन 116 रु. में बेच रहे
--Advertisement--

20 रु. का सीरप 80 में, 30 का एंटी बायोटिक इंजेक्शन 116 रु. में बेच रहे

Murena News - जेनेरिक कंपनी, दवाईयों की सेल बढ़ाने के लिए रिटेल दवा दुकानदारों को खुदरा मूल्य पर 60 प्रतिशत तक कमीशन दे रही हैं ।...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 06:15 AM IST
20 रु. का सीरप 80 में, 30 का एंटी बायोटिक इंजेक्शन 116 रु. में बेच रहे
जेनेरिक कंपनी, दवाईयों की सेल बढ़ाने के लिए रिटेल दवा दुकानदारों को खुदरा मूल्य पर 60 प्रतिशत तक कमीशन दे रही हैं । बीते तीन सालों में ऐसी दवाईयों ने दवा बाजार में अपना प्रभाव जमा लिया है।

जेनेरिक दवा बनाने वाली कंपनियों में कोई नई कंपनी शामिल नहीं बल्कि ब्रांडेड कंपनियों ने भी अपना कारोबार बढ़ाया है। मेडले व एग्लोमेड जैसी कंपनियां भी 10 रुपए कीमत की दवा को 80 रुपए प्रिंट पर बेच रही हैं। ऐसे में 70 रुपए का मुनाफा रिटेलर के कैश बॉक्स में जाना है। शहर के मेडिसिन मार्केट की सेल का जायजा लेने पर दैनिक भास्कर की टीम ने पाया कि जेनेरिक कंपनियों के दवा प्रॉडक्ट ब्रांडेड कंपनियों के प्रॉडक्ट के कंपोजीशन जैसे ही हैं । मुरैना जिले में 100 से ज्यादा जेनेरिक कंपनियों ने मेडिसिन सेल का मार्केट जमा लिया है। शहर में 10 से ’यादा व्होल-सेल डीलर जेनेरिक कंपनियों की दवाईयों को रिटेलर्स को बेच रहे हैं। थोक विक्रेताओं को दवा की बिक्री पर 15 से 20 परसेंट कमीशन मिलता है जबकि रिटेलर 60 से 70 प्रतिशत कमीशन पा रहे हैं।

लोकल कम्पनी की दवाइयां,बाजार में ब्रांडेड कम्पनी के नाम से बेचीं जा रही हैं।

रिटेलर को विश्वास में लेकर कारोबार

जेनेरिक दवाईयों का उत्पादन कर रहीं कंपनियों ने मार्केट में बिजनेस लेने के लिए रिटेलर के सीधे संपर्क में आने की नीति अपनायी है। जेनेरिक दवाइयां की बिक्री बढ़े उसके लिए रिटेलर से लेकर डाक्टर तक यह दवाइयां ठेके पर बिकवायी जा रही हैं।

अन्य आइटम पर भी प्रिंट रेट अधिक

दवा बाजार में वेनुला से लेकर ड्रिप सेट, सिरिंज व सर्जरी के आयटमों पर निर्माता कंपनियां तो प्रिंट रेट डाल रही हैं वे निर्माण लागत से चार गुना अधिक हैं। जो मरीज दवा व उपकरणों के संबंध में अधिक जानकारी नहीं रखते ऐसे लोगों से दवा बाजार में अधिक पैसा वसूला जा रहा है। उदाहरण के लिए समझें कि बीडी कंपनी के वेनुला पर 120 रुपए प्रिंट है जबकि उसकी थोक बिक्री की रेट 30 रुपए है।

रेट के अंतर को ऐसे समझें






X
20 रु. का सीरप 80 में, 30 का एंटी बायोटिक इंजेक्शन 116 रु. में बेच रहे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..