मुरैना

--Advertisement--

भास्कर संवाददाता | मुरैना

भास्कर संवाददाता | मुरैना अपराधियों की कुंडली तलाशने के लिए अब पुलिस को मशक्कत नहीं करनी होगी। फोटो व डिटेल...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:55 PM IST
भास्कर संवाददाता | मुरैना

अपराधियों की कुंडली तलाशने के लिए अब पुलिस को मशक्कत नहीं करनी होगी। फोटो व डिटेल अपलोड करने के कुछ देर बाद अपराधी का काला चिट्ठा कम्प्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा। इसके लिए पुलिस ने सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम) को अपडेट कर लिया है। इस सिस्टम से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने बुधवार को जिले के सभी थाना प्रभारियों को अवगत कराया।

नई प्रक्रिया के मुताबिक सीसीटीएनएस सिस्टम को लाइव पोर्टल की तरह अपडेट किया गया है। कोई भी अपराधी पुलिस गिरफ्त में आने के बाद संबंधित थाना उस अपराधी का फोटो व डिटेल तत्काल कम्प्यूटर पर लोड करेगा। यह फोटो व डिटेल प्रदेश के सभी थानोंं में नजर आएगी उस आधार पर सभी थाने यह सुनिश्चित करेंगे कि इसका उनके थाना क्षेत्र में कोई आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं है। वर्तमान में पुलिस को थानो से संपर्क कर इस संबंध में जानकारी हासिल करनी पड़ती है। धीरे-धीरे कम्प्यूटर में पुराना रिकॉर्ड अपडेट हो जाएगा इसके बाद कम्प्यूटर पर सर्च करते ही अपराधी का काला चिट्ठा प्रदेश के किसी भी थाने में लगे कम्प्यूटर पर साफ नजर आएगा।

चरित्र सत्यापन भी ऑनलाइन: चरित्र सत्यापन के लिए व्यक्ति को भटकने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि चरित्र सत्यापन भी अब ऑनलाइन होगा। किसी भी व्यक्ति के चरित्र सत्यापन का फार्म थाने में पहुंचेगा तो उस डिटेल को कम्प्यूटर पर ऑनलाइन कर प्रदेश के सभी थानों से डिटेल लिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसलिए चरित्र सत्यापन करने वाले व्यक्ति को भी लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

X
Click to listen..