--Advertisement--

ठेला व रिक्शा चालकों के सम्मान से खिले चेहरे

सड़क पर ठेला लगाकर या रिक्शा खींचकर आजीविका चला रहे लोगों का जब सार्वजनिक मंच पर सम्मान हुआ तो उनके चेहरे खुशी से...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:55 PM IST
सड़क पर ठेला लगाकर या रिक्शा खींचकर आजीविका चला रहे लोगों का जब सार्वजनिक मंच पर सम्मान हुआ तो उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। इन्हें सम्मान नगरनिगम सभापति अनिल सहित अन्य अधिकारियों ने दिया। यह समारोह हाथ ठेला, रिक्शा चालक दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को आयोजित किया गया था। टाउनहॉल मे सम्पन्न हुए कार्यक्रम में ठेला व रिक्शा चालकों को पहचान और प्रमाण-पत्र भी भेंट किए गए।

कार्यक्रम में ठेला व रिक्शा चालकों को न केवल सम्मानित किया गया बल्कि शासन स्तर से उनके लिए चल रही योजनाओं के बारे में भी बताया गया। सभापति अनिल गोयल ने उनसे अपील की कि जिन ठेला व रिक्शा चालकों को पहचान-पत्र दिए गए हैं वह उसे हमेशा अपने पास रखें।

उन्होंने कहा कि दिया गया प्रमाण-पत्र इस बात का प्रमाण है कि उन्हें रिक्शा चालकों रिक्शा चालने व ठेले वालों को व्यवसाय करने का पूरा अनुभव है। कार्यक्रम में तकरीबन 125 ठेले व रिक्शा चालकों को पहचान-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि एमआईसी सदस्य संजय शर्मा, सहायक आयुक्त विशाल सिंह, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण संजय जैन, जनसंपर्क अधिकारी रहीम चौहान आदि मौजूद रहे।

बेटी के विवाह व बीमारी के लिए सहायता : कार्यक्रम में ठेला व रिक्शा चालकों को शासन की योजनाओं से अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया कि जिनके पास पहचान व प्रमाण-पत्र हैं वह शासन की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। घर में बेटी की शादी है तो इसके लिए नगरनिगम की दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में आवेदन करे इस आवेदन को संबंधित विभाग के लिए भेजा जाएगा जहां से उन्हें सहायता मिल सकेगी। इसी तरह बीमार होने पर इलाज की सुविधा भी है। बच्चों को छात्रवृत्ति इस योजना के माध्यम से मिल सकती है। इसलिए वह योजनाओं को समझकर शासन की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

सम्मान

हाथठेला-रिक्शा चालक दिवस के उपलक्ष्य में नगरनिगम ने किया सम्मान, वितरित किए परिचय-पत्र

टाउन हॉल में आयोजित हाथ ठेला व रिक्शा चालक दिवस पर प्रमाण पत्र बांटे ।

ठेला व रिक्शा चालकों को मिलेंगे डिजिटल परिचय-पत्र

टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में एमआईसी सदस्य संजय शर्मा ने कहा कि निगम द्वारा ठेला व रिक्शा चालकों के हितों के लिए भी कार्य किया जा रहा है। उन्हें अपने व्यवसाय में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए पहचान-पत्र दिए गए हैं। अगले वित्त वर्ष में निगम द्वारा उन्हें डिजिटल परिचय पत्र प्रदान किए जाएंगे। ताकि वह शासन की योजनाओं का लाभ सुगमतापूर्वक ले सकेंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस अवसर पर सुनील राजपूत, राशिद खान, पूजा डबौरिया, आशिफ खान आदि मौजूद रहे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..