80 केंद्रों में से 56 संवेदनशील इन पर नकल रोकना चुनौती

Murena News - बोर्ड परीक्षा पर कलेक्टर की दो टूक- नकल हुई तो नपेंगे केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष एक मार्च से शुरू...

Feb 15, 2020, 08:30 AM IST

बोर्ड परीक्षा पर कलेक्टर की दो टूक- नकल हुई तो नपेंगे केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष

एक मार्च से शुरू हो रहीं हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिलेभर में 80 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 56 केंद्र संवेदनशील हैं। इन्हीं परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकनी की चुनौती रहेगी। अगर इन केंद्रों पर नकल चली तो परीक्षा केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी। यह निर्देश कलेक्टर प्रियंका दास ने शुक्रवार को एक्सीलेंस स्कूल में परीक्षा कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तरुण भटनागर, अंबाह, मुरैना, जौरा के एसडीएम, सबलगढ़, अंबाह के तहसीलदार, जिला शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने कहा कि अगर किसी भी सेंटर पर गलतियां पाई गई तो उस केंद्राध्यक्ष के खिलाफ बोर्ड नियम के तहत कानूनी कार्रवाई होगी। उसकी गलती किसी भी प्रकार से क्षम्य नहीं होगी। परीक्षा केंद्र पर 9 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा तथा बिना प्रवेश पत्र के छात्र परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं कर सकंेगे। बोर्ड परीक्षाओं में बोर्ड द्वारा जारी प्रवेश पत्र ही मान्य किया जाए। प्रवेश पत्र नहीं होने पर छात्र को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

12वीं में 23 हजार 419 विद्यार्थी परीक्षा देंगे

जिले में हायर सेकंडरी की परीक्षा में 23 हजार 419 व हाईस्कूल में 33 हजार 805 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। केंद्रों पर बोर्ड के निर्देशों के तहत कड़े प्रबंध किये जाएं। जिसमें परीक्षा केंद्र की 1 किमी की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफर तैनात रहेंगे तथा संवेदनशील केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में खुलेंगे पेपर

{ कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में छात्र-छात्रायें 8.30 बजे से 9 बजे तक प्रवेश पा सकेंगे, 9 बजे के बाद किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण में कोताही न बरतें। नकल प्रकरण बनाते समय छात्र को दूसरी काॅपी उपलब्ध कराएं, छात्र को परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर जाने की अनुमति दें। प्रत्येक सेंटर पर कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में एक व्यक्ति तैनात रहेगा, वह व्यक्ति प्राचार्य, पुलिस के साथ थाने से पेपर 8.30 के पूर्व नहीं निकाल सकेगें। परीक्षा कक्ष में पेपर 8.50 से पूर्व नहीं खुलेगा, परीक्षा कक्ष में पेपर 8.55 के पूर्व परीक्षा कक्ष में नहीं पहुंचे।

{ परीक्षा सेंटर पर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार मोबाइल परीक्षा केंद्र पर प्रतिबंधित रहेगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना