पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kailaras News Mp News Along With Planting Trees And Trees Our Responsibility Is To Protect Them

पेड़-पौधे लगाने के साथ ही उनकी सुरक्षा करना हमारा दायित्व

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पेड़-पौधे लगाने के साथ ही उनकी सुरक्षा करना और पानी की समुचित व्यवस्था करना हम सभी का पूर्ण उत्तरदायित्व है। जीवन जीने के लिए मानव जीवन में पेड़ों का विशेष महत्व है। इसलिए हम सभी को एक-एक पौधरोपण करना है। पौधरोपण के बाद उसकी सुरक्षा की आवश्यकता है। पेड़ों से हमें ऑक्सीजन मिलती है। बिना ऑक्सीजन के मानव जीवित नहीं रह सकता है। यह बात लहचोरा में पौधरोपण के दौरान जिला पंचायत सीईओ तरुण भटनागर ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कही।

ग्राम पंचायत सुजर्मा के मजरा लहचोरा के श्मशान घाट में बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला पंचायत सीईओ तरुण भटनागर मौजूद थे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर सीईओ अजय वर्मा मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान बरगद, पीपल, अनार, जामफल सहित 500 से अधिक फलदार और छायादार पौधे रोपे गए। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष सोहन लाल धाकड, तहसीलदार शारदा पाठक, बीएमओ डॉ. एसआर मिश्रा, पूर्व मंडी अध्यक्ष रामलखन धाकड़, जिला पंचायत सदस्य सोनी धाकड़, पूरन धाकड़, बी ईओ जालिम सिंह धाकड़, बीआरसीसी वीरेंद्र सिंह धाकड़, डॉ. एचए मंसूरी प्राचार्य एएस डिग्री कॉलेज, सरपंच नर्मदा धाकड़, जनपद सदस्य रमेश धाकड़ मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन बीएसी फखरुद्दीन ने किया।

पौधरोपण करते हुए प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण।

रोटरी क्लब चंबल ने चलाया प्रति बच्चा एक पौधा अभियान

भास्कर संवाददाता|मुरैना

प्रति बच्चा एक पौधा जागरूकता अभियान के तहत रोटरी क्लब मुरैना ने बुधवार को नेशनल हाईवे स्थित टीआर गांधी पब्लिक स्कूल परिसर में पौध रोपण किया गया। इस अवसर पर छात्रों ने न केवल 50 अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे, बल्कि पेड़ बनने तक उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष रवि गुप्ता ने छात्रों को अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बारिश के मौसम में प्रत्येक छात्र को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को कम करने एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पौध रोपण करना ही एक मात्र उपाय है। इस दौरान रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने छात्रों को बताया कि वे एक माह बाद रोपे गए पौधों का अवलोकन करने आएंगे। इस दौरान ऐसे छात्रों को सम्मानित किया जाएगा, जिसने पौधों की बेहतर देखभाल की हो। इस कार्यक्रम को सीताराम गर्ग, प्रिंस गोयल, नीरज बांदेल, अभय परमार, डॉ अजय डंडोतिया, सुनील चावला, रविन्द्र पाठक प्राचार्य आरके शर्मा स्कूल के संचालक वैभव गांधी आदि ने संबोधित किया।

मुरैना के स्कूल परिसर में पौधे लगाते छात्र-छात्राएं।

खबरें और भी हैं...