• Hindi News
  • Mp
  • Murena
  • Jaura News mp news build houses for the poor but did not arrange for water electricity water and drainage

गरीबों के लिए आवास तो बनाए, लेकिन सड़क बिजली पानी, जल निकासी की व्यवस्था ही नहीं की

Murena News - सरकार गरीबों के लिए राशन पानी से लेकर सिर ढंकने की छत तक का इंतजाम करने प्रधानमंत्री आवास की सुविधा प्रत्येक...

Feb 15, 2020, 08:01 AM IST
Jaura News - mp news build houses for the poor but did not arrange for water electricity water and drainage

सरकार गरीबों के लिए राशन पानी से लेकर सिर ढंकने की छत तक का इंतजाम करने प्रधानमंत्री आवास की सुविधा प्रत्येक आवासहीन परिवार को उपलब्ध कराने जैसी कई महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। लेकिन विभिन्न विभागों में पदस्थ सरकार के नुमाइंदे आमजन को बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं। बीते एक वर्ष से कृषि उपज मंडी के पास प्रधानमंत्री आवासों में निवासरत परिवारों के लोग भी बिजली पानी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। मांग के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों के कान पर जू तक नहीं रेंग रही है। प्रधानमंत्री आवासों में निवासरत परिवार जन सुविधाओं के अभाव में नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं।

नगर परिषद द्वारा बीते दो वर्ष पूर्व कृषि उपज मंडी के पास वार्ड 9 की शासकीय भूमि पर 64 आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। आवासों के तैयार होते ही 1 वर्ष पूर्व हितग्राही परिवार आवासों में रहने पहुंच गए। लेकिन नगर परिषद द्वारा 1 वर्ष बाद भी इस कॉलोनी में नल बिजली पानी सड़क नालियों के निर्माण जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए। नतीजतन यहां निवासरत सभी परिवार बिजली पानी सड़क के अभाव में नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। परिवार के सदस्य दूरदराज हैंडपंप का रुख कर पेयजल की आपूर्ति करते हैं। तो वही सड़क व नाली के अभाव में जलभराव की समस्या का दंश भी झेलने को मजबूर हैं। यहां रहवासियों ने जनप्रतिनिधियों से लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को मौखिक व लिखित तौर सुविधाएं मुहैया कराने की मांग के आवेदन एवं ज्ञापन निजी व सामूहिक तौर पर दिए जा चुके हैं। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

निकाय से लेकर विधानसभा के उप-चुनाव में उठेगा मुद्दा


स्थानीय निवासियों की माने तो आगामी समय में यहां होने वाले निकाय से लेकर विधानसभा उप चुनाव में जनप्रतिनिधियों के समक्ष बिजली पानी सड़क जलभराव बीपीएल कार्ड जैसे मूलभूत मुद्दों को गर्मजोशी से उठाकर उनके निदान एवं विकास के मुद्दों पर वचनबद्ध होने वाले जनप्रतिनिधियों को वोट दिए जाने का मन बना चुके हैं। यह कहना गुरेज नहीं होगा कि चुनाव के सिर्फ झूठे बादाें पर भरोसा नहीं अब सिर्फ मूलभूत सुविधा मुहैया कराने एवं विकास के नाम पर ही वोट देने के लिए आम लोगों में जागृति पैदा हो रही है।


बारह हजार की आबादी जलभराव की समस्या से परेशान


नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 16,17 व 18 में निवासरत करीब 12 हजार की आबादी भी बिजली पानी सड़क साफ सफाई जलभराव जैसी कई मूलभूत सुविधाओं के अभाव में परेशानी का जीवन जीने को मजबूर है। वार्ड के लोगों सहित पार्षदों तक ने यहां व्याप्त परेशानियों का हल निकालने के लिए मुद्दे नगर परिषद की बैठक तक उठाएं गए। लेकिन जिम्मेदारों द्वारा जन सुविधाओं के नाम पर यहां सिर्फ खानापूर्ति ही की गई। इन वार्डों आज भी लोग जलभराव साफ-सफाई पेयजल जैसी कई मूलभूत सुविधाओं के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

पिछले एक साल से हम 1 किमी दूर से पानी ला रहे हैं


बिजली पानी की सुविधा जल्द मुहैया कराएंगे


वार्ड 9 की गलियों में हो रहा जलभराव।

X
Jaura News - mp news build houses for the poor but did not arrange for water electricity water and drainage

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना