शनि देव के राशि परिवर्तन की तिथि को लेकर पंचांगों में मतभेद

Murena News - न्याय के देवता शनि देव के राशि परिवर्तन की तिथि को लेकर पंचांगों में मतभेद है। देशभर से निकलने वाले पारंपरिक...

Dec 04, 2019, 09:45 AM IST
Morena News - mp news differences in almanacs regarding the date of change of zodiac sign of shani dev
न्याय के देवता शनि देव के राशि परिवर्तन की तिथि को लेकर पंचांगों में मतभेद है। देशभर से निकलने वाले पारंपरिक पंचांगों और कम्प्यूटराइज्ड पंचांगों में शनि के राशि परिवर्तन को लेकर अलग-अलग तिथि से संशय की स्थिति बनी हुई है।

ज्योतिर्विद पं. रमेश चौरसिया की मानें तो सामान्यत: शनि एक राशि से दूसरी राशि में लगभग ढाई वर्ष में परिवर्तन करते हैं। वहीं 30 वर्षों में 12 राशियों का एक चक्र पूरा करते हैं। देशभर के कम्प्यूटराइज्ड पंचांगों ने अपने पंचांगों में शनि का राशि परिवर्तन 24 जनवरी 2020 को बताया है, वहीं पारंपरिक पंचांगों ने राशि का परिवर्तन 17 फरवरी को बताया है। जानकारों का कहना है कि देशभर से लगभग सवा सौ से ज्यादा कम्प्यूटराइज्ड पंचांग विभिन्न स्थानों से प्रकाशित होते हैं। वहीं पारंपरिक पंचांग जो उज्जैन, वाराणसी, जबलपुर, महाराष्ट्र के कुछ स्थानों से प्रकाशित होते हैं, उनकी संख्या 8 से ज्यादा है।

साढ़े साती के प्र‌भाव राशि के अनुसार अलग-अलग होंगे

ज्योतिर्विद पं. रमेश चौरसिया ने बताया कि 24 जनवरी को मिथुन, तुला राशि के जातक ढइया शनि के प्रभाव में रहेंगे। वहीं वृषभ व कन्या राशि के जातक ढइया शनि के प्रभाव से मुक्त होंगे। 24 जनवरी से ही कुंभ राशि के जातक शनि के साढ़े साती के प्रभाव में रहेंगे। वहीं वृश्चिक राशि के जातक साढ़े साती से मुक्त होंगे।

ऐंती स्थित प्राचीन मंदिर में विराजमान भगवान शनिदेव की त्रेतायुगीन प्रतिमा।

24 दिनों तक अलग-अलग राशि में नजर आएंगे शनि देव

दोनों पंचांगों की गणना में 24 दिनों का अंतर है। ज्योतिर्विद पं. चौरसिया का कहना है कि इन 24 दिनों में जो बच्चे पैदा होंगे, उनमें कुंडली में शनि की स्थिति अलग-अलग होने से भविष्य फल भी अलग-अलग होगा। जो लोग कम्प्यूटर आधारित पत्रिका बनाएंगे उनकी कुंडली में 24 जनवरी को सुबह 9.52 बजे से शनि की स्थिति मकर राशि में रहेगी। वहीं परंपरागत आधार पर निर्मित बच्चों की कुंडली में 24 दिनों तक शनि की स्थिति धनु राशि में रहेगी। इससे दोनों का भविष्यफल अलग-अलग होगा।

X
Morena News - mp news differences in almanacs regarding the date of change of zodiac sign of shani dev
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना