--Advertisement--

जीवन के उद्देश्य को पूरा करती है शिक्षा इसलिए शिक्षा का दान करें: राकेश सिंह

Murena News - दुनिया का सबसे बड़ा दान शिक्षा को दान करना माना गया है। क्योंकि मनुष्य के जीवन की यह पहली सीढ़ी होती है। शिक्षा मानव...

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:01 AM IST
Morena News - mp news education is the key to life donate to education rakesh singh
दुनिया का सबसे बड़ा दान शिक्षा को दान करना माना गया है। क्योंकि मनुष्य के जीवन की यह पहली सीढ़ी होती है। शिक्षा मानव जीवन के प्रमुख उद्देश्यों की पूर्ति कराती है। इसलिए हमें शिक्षा का दान करना चाहिए। यह बात रविवार को सरायछौला हायर सेकंडरी स्कूल में स्वामी विवेकानंद युवा सप्ताह के तहत हुई शिक्षा संगोष्ठी में जिला पंचायत सदस्य एवं समाजसेवी राकेश रुस्तम सिंह कह रहे थे। कार्यक्रम का प्रारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण कर किया गया।

राकेश सिंह ने उद्बोधन में कहा कि व्यक्ति अपने जीवन में क्या दान दे सकता है। पैसा, भोजन लेकिन इससे मनुष्य के जीवन के उद्देश्यों की पूर्ति नहीं होती है। जीवन में उद्देश्यों को पूरा करने के लिए व्यक्ति का शिक्षित होना जरूरी है। इसलिए शिक्षक हो या अन्य कोई उसे अपने ज्ञान के स्तर को हमेशा दूसरों से बांटना चाहिए। शिक्षा का दान ही एक ऐसा दान है जो हमेशा दूसरों को बांटने से बढ़ता है। ज्ञान व्यक्ति को अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने के लिए साथ देता है। ज्ञान के बिना व्यक्ति का जीवन निराधार होता है। कार्यक्रम की शुरूआत वंदेमातरम गायन और सरस्वती वंदना के साथ हुई। इसके बाद अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

X
Morena News - mp news education is the key to life donate to education rakesh singh
Astrology

Recommended

Click to listen..