पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Morena News Mp News Faith Moksha Saptami Celebrated By Offering Laddus To Lord Parshvanath

आस्था... भगवान पार्श्वनाथ को लाडू अर्पित कर मनाई मोक्ष सप्तमी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुरैना | पारसनाथ दिगंबर जैन पंचायती बड़ा मंदिर में बुधवार को मोक्ष सप्तमी मनाई गई। धार्मिक आयोजन के प्रारंभ में जैन बंधुओं ने 23 वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ पर निर्वाण लाडू अर्पित किया गया। इसके बाद शांति धारा का आयोजन हुआ और भगवान पार्श्वनाथ की आराधना की गई। सभी धार्मिक रीति-रिवाज पंडित पवन कुमार दीवान जी मार्गदर्शन में सम्पन्न कराए गए। इस अवसर पर आलोक कुमार, अभिषेक कुमार जैन, दिगंबर जैन मंदिर के अध्यक्ष राजेंद्र भंडारी, मंत्री पंकज जैन, अनूप जैन, सुनील जैन, पुच्ची, नितिन जैन, प्रेम चंद जैन, विजय जैन आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

संगोठी... जन्म के तत्काल बाद बच्चे को स्तनपान कराना जरूरी: शिवहरे

मुरैना | नवजात शिशु को जन्म के तत्काल बाद मां का दूध अमृत के समान होता है। इसलिए मां का दूध ही पिलाना चाहिए। मां के दूध में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो शिशु को बीमारियों और भविष्य में होने वाले रोगों से बचाए रखता है। यह बात बुधवार को विक्रम नगर में आयोजित संगोष्ठी में सामाजिक कार्यकर्ता नितिन शिवहरे कह रहे थे। संगोष्ठी का आयोजन स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत प्रथा समाजसेवी संस्था द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिवहरे ने कहा कि जन्म के बाद बच्चे को मां के दूध के अलावा दूसरा दूध पिलाने से बच्चा कमजोर होता है और उसे कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं सहित 50 से अधिक माताएं उपस्थित थीं।

संगठन... माकपा ने मानव शृंखला बनाकर किया विरोध

मुरैना | मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने बुधवार को नेहरू पार्क में मानव शृंखला बनाकर धारा 370 हटाए जाने का विरोध किया है। माकपा के जिला सचिव गयाराम सिंह धाकड़ ने बताया धारा 370 हटाए जाने से पहले काश्मीर की आवाम से चर्चा कर उनकी राय लेनी चाहिए थी। उन्होंने कि धारा 370 की तरह धारा 371 ए के अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल, मणीपुर, नागालैंड आदि प्रांतों में भी दूसरे राज्य का व्यक्ति जमीन नहीं खरीद सकता। लेकिन काश्मीर की जनता से बिना विचार किए धारा 370 हटाना असंवैधानिक है। मानव शृंखला बनाने वालों में जेके पिप्पल, रामनिवास शर्मा, अशोक कुमार जाटव, अशोक दोनेरिया, राजेंद्र सिंह, सुमन शर्मा, रेखा पचौरी आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

संगठन... जेंडर भेदभाव के कारण बालकों की तुलना में बालिकाओं की शिक्षा पर जोर

मुरैना | जेंडर भेदभाव के कारण बालकों की तुलना में बालिकाओं की शिक्षा पर जोर नहीं दिया जाता। क्योंकि समाज के लोगों का मानना है कि लड़की बड़ी होकर शादी के बाद दूसरे घर चली जाएगी। इसलिए उसे पढ़ाने से क्या फायदा। लड़के व लड़की में यह भेदभाव न केवल महिला सशक्तिकरण में बाधक है, बल्कि इसी सोच के कारण बालिकाओं को विकास के अवसर नहीं मिल पाते। यह बात बुधवार को जौरा विकासखंड के ग्राम शाकरा में मासिक बैठक के दौरान समाजसेवी संदीप सैंगर कह रहे थे। इस बैठक का आयोजन धरती संस्था द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत किया गया। इस बैठक में ग्रामीण महिलाएं, किशोरी बालिकाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता प्रमुख रूप से उपस्थित रहीं।

कथा... श्रीमद् भागवत कथा सुनने से व्यक्ति का तन-मन शुद्ध रहता है: शास्त्री

मुरैना | जो मनुष्य सत्य के मार्ग पर चलता है। उसे संसार में कभी विपत्तियां नहीं घेरतीं। सत्य पर चलकर मनुष्य का न केवल आत्मबल प्रबल होता है, बल्कि वह दूसरे लोगों के लिए आदर्श बन जाता है। भागवत कथा सुनने से मनुष्य का तन और मन दोनों शुद्ध होता है। इसलिए श्रद्धालुओं को भागवत कथा का श्रवण अवश्य करना चाहिए। यह प्रवचन सुभाष नगर स्थित दुर्गा मंदिर के सामने चल रही भागवत कथा के तीसरे दिन यानि बुधवार को देवदयाल कटारे शास्त्री श्रद्धालुओं को सुना रहे थे। कथा के बीच-बीच में शास्त्रीजी ने भगवान श्रीकृष्ण एवं बाल लीलाओं का रोचक वर्णन किया गया। शाम चार बजे भागवत आरती के बाद सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण हुआ। यहां जन सहयोग से विश्व कल्याण के उद्देश्य से भागवत कथा कराई जा रही है।

आयोजन... कल मनाया जाएगा विश्व आदिवासी दिवस

मुरैना | प्रदेश सरकार की पहल पर इस बार 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा। डीओ ट्राइबल मुकेश पालीवाल ने बताया कि यह आयोजन टॉउन हॉल में सुबह 11 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर प्रियंका दास करेंगी। इस कार्यक्रम में जिले भर के आदिवासियों को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान आदिवासियों को उनके उत्थान के चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तथा अभी तक किन योजनाओं को लाभ मिला है इसकी समीक्षा की जाएगी।

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं। हमारा ई-मेल आईडी है rajneesh.dubey@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9425718190

खबरें और भी हैं...