विज्ञापन

निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:52 AM IST

Murena News - प्रवेश के लिए एजुकेशन पोर्टल पर 30 अप्रैल तक किए जा सकते हैं आवेदन भास्कर संवाददाता | मुरैना गैर अनुदान प्राप्त...

Morena News - mp news free admission process in private schools begins
  • comment
प्रवेश के लिए एजुकेशन पोर्टल पर 30 अप्रैल तक किए जा सकते हैं आवेदन

भास्कर संवाददाता | मुरैना

गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालय में नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई। यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक जारी रहेगी। इसके लिए एजुकेशन पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अजा, अजजा, वनभूमि के पट्टाधारी परिवार, विमुक्त जाति, नि:शक्त बच्चे (मेडिकल बोर्ड से जारी प्रमाण-पत्र अनुसार) एचआईवी ग्रस्त बच्चे, गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवार के बच्चे एवं अनाथ बच्चे इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। आरटीई के तहत ऐसे बच्चों को प्राइवेट स्कूल में एडमिशन दिया जाता है जो प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने की सोचते हैं, लेकिन फीस अधिक होने के कारण पढ़ा नहीं पाते है।

गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालय में जो आवेदक के ग्राम या वार्ड, पड़ोस तथा विस्तारित पड़ोस में उपलब्ध है तथा ऑन लाइन पोर्टल पर दर्ज विकल्पों में प्रदर्शित हो रहा है उन विद्यालयों में प्रवेश ले सकते है। कक्षा पहली या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशिक कक्षा में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश का प्रावधान है। प्रवेश के लिए आवेदक द्वारा ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। इस वर्ष मार्च या अप्रैल में ऑनलाइन लॉटरी से चयनित विद्यालयों में से किसी एक में आवंटन किया जाएगा।

सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र अनिवार्य

आवंटन के बाद आवेदक को जिस आधार पर प्रवेश के लिए आवेदन किया उसका सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र का सत्यापन कराना अनिवार्य होगा। इसके अलावा गरीबी रेखा के प्रमाण-पत्र का प्रत्यापन कराना अनिवार्य होगा। इसके अलावा गरीबी रेखा के प्रमाण-पत्र की जानकारी भी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कराना होगी। कक्षा नर्सरी/ केजी 1/ केजी 2 न्यूनतम आयु 3 से 5 वर्ष तथा कक्षा पहली में प्रवेश के लिए आयु 5 से 7 वर्ष तक होने पर ही बच्चे को प्रवेश दिया जाएगा।

X
Morena News - mp news free admission process in private schools begins
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें