• Hindi News
  • Mp
  • Murena
  • Morena News mp news if you get less than 33 number you will have to take the exam again

33% से कम नंबर आए तो दोबारा देनी होगी परीक्षा

Murena News - कक्षा 5 और 8वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम न बिगड़े इसलिए प्रधानाध्यापक अब स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के...

Nov 18, 2019, 08:51 AM IST
कक्षा 5 और 8वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम न बिगड़े इसलिए प्रधानाध्यापक अब स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को पाती लिखेंगे। जिसमें वह उल्लेख करेंगें कि छात्र के यदि 33 फीसदी से कम अंक आए तो फिर उन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी।यही नहीं यदि 2 माह बाद उसमें भी पास नहीं हुए तो फिर से पुरानी कक्षाओं में ही छात्र को अध्ययन करना होगा। यह निर्देश राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल की संचालक आईरीन सिंथिया जेपी ने जारी किए हैं।

दरअसल इस बार कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षा का आयोजन बोर्ड पैटर्न पर राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस परीक्षा में शिक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह अपनी अपनी कक्षाओं में छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के लिए इस पत्र को लिखने की तैयारी करें। यही नहीं इस पत्र को छात्रों से पढ़वाने के साथ ही उस पर अमल करने की जिम्मेदारी भी प्रधानाचार्य वहन करें। यदि छात्र और उनके अभिभावक इस पत्र को पढ़कर जागरुक हो गए तो इससे इन दोनों बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम बेहतर होगा।

इसलिए जारी हुआ पत्र

दरअसल कक्षा 10और कक्षा 12 का बोर्ड परीक्षा परिणाम लगातार बिगड़ रहा है और इसका मूल कारण जो सामने निकलकर आया है उसके अनुसार कक्षा 5 और कक्षा 8 में कम नंबर आने के बाद भी विद्यार्थियों को पास कर दिया जाता है और वह कमजोर होने के चलते कक्षा 10 और 12 की पढाई को बेहतर ढंग से कर नहीं पाते इस वजह से कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम भी बिगड़ रहे हैं। इन परीक्षाओं के परिणाम में सुधार आए इस बाबत अभिभावकों को अभी से सजग करने की ज़रुरत है ताकि इन आने वाले 3 महीनों में छात्र अच्छे से पढाई करले और वह अपना परिणाम भी सुधार ले।

अभिभावकों से यह अपील भी करेंगे शिक्षक






X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना