डीजल के रेट हुए कम, बस ऑपरेटरों ने कम नहीं किया किराया

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:01 AM IST

Murena News - एक माह में डीजल व पेट्रोल 10 रुपए तक कम हो गए हैं, लेकिन बस संचालक व एसोसिएशन किराया नहीं घटा रही है। आम लोगों को अब भी...

Morena News - mp news low rate of diesel bus operators did not reduce fares
एक माह में डीजल व पेट्रोल 10 रुपए तक कम हो गए हैं, लेकिन बस संचालक व एसोसिएशन किराया नहीं घटा रही है। आम लोगों को अब भी पुराने बढ़े हुए पेट्रोल व डीजल के दाम पर यात्रा करना पड़ रही है। लोगों ने किराया कम करने की मांग की है।

बता दें कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल 72.46 व डीजल 64.49 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। मुरैना अंबाह पोरसा एवं भिंड के लिए 100 बसों से रोजाना 10 से 15 हजार यात्री सफर करते हैं। एक रुपए प्रति किमी के हिसाब से यात्रियों से किराया वसूला जा रहा है। एक माह में करीब 10 रुपए तक डीजल के दाम कम हो गए हैं। इसके बावजूद यात्रियों को बढ़ा हुआ किराया देना पड़ रहा है। फिलहाल डीजल का दाम 65 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की दर के मुताबिक प्रति यात्री से 94 से 96 पैसे प्रति किमी लेना चाहिए। 100 से 300 किमी का सफर करने वाले यात्रियों को 6 रुपए से 12 रुपए का नुकसान हो रहा है। इसके अलावा निजी ट्रेवल एजेंसी संचालक भी प्रति किमी 8 से 9 रुपए प्रति किमी ले रहे हैं। बस संचालकों की मनमानी के चलते कहीं 15 किमी है तो 20 और कही 20-22 किमी है तो 25 रुपए वसूल रहे हैं। कई जगह तो दो से चार रुपए खुल्ले नहीं होने के कारण यात्रियों को पैसे नहीं दिए जाते हैं। प्रदेशभर में बस एसोसिएशन की हड़ताल के बाद 22 मई को 10 फीसदी किराया बढ़ाया था। परिवहन नीति 2010 के प्रावधानों के तहत स्थायी समिति के प्रतिवेदन के आधार पर राज्य शासन ने यह आदेश जारी किया था। लेकिन एसोसिएशन 40 फीसदी किराया वृद्धि की मांग कर रहे थे। इसके पहले 2014 में शासन ने दो बार किराया निर्धारण किया था। पहले पेट्रोलियम पदार्थ के दाम ज्यादा होने पर 97 पैसे प्रति किमी दर घोषित की थी।

चार महीने के बाद डीजल के दाम कम होने पर संशोधित आदेश में 92 पैसे प्रति किमी की दर हुई थी। पिछले साल 22 मई को इसे बढ़ाकर एक रुपए किमी किया गया है। इसमें न्यूनतम 7 रुपए किराया लगेगा। इसमें अधिकांश समस्या एबी रोड एवं स्टेट हाईवे पर लंबी दूरी पर चलने वाली बस ऑपरेटरों द्वारा लिया जा रहा है।

अंबाह पोरसा चौराहा पर सवारी भरती बस।

किराया कम ज्यादा करना अपने स्तर का काम नहीं हैं


X
Morena News - mp news low rate of diesel bus operators did not reduce fares
COMMENT