समाज की प्रगति के लिए बेटियों को पढ़ाना जरूरी

Murena News - कार्यशाला में दिया बेटी बचाओ का संदेश भास्कर संवाददाता|मुरैना हमें अपने समाज की प्रगति करनी है तो बेटियों को...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:26 AM IST
Morena News - mp news need to teach daughters to progress for society
कार्यशाला में दिया बेटी बचाओ का संदेश

भास्कर संवाददाता|मुरैना

हमें अपने समाज की प्रगति करनी है तो बेटियों को पढ़ाना-लिखाना होगा। बेटियों को शिक्षित करने का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि वह अपने मायके पक्ष का नाम तो रोशन करेंगी ही, साथ ही ससुराल पक्ष के विकास में भी वे भागीदार बनेंगी। इसके अलावा भविष्य में आने वाली संतान निरक्षर नहीं रहेगी। इसलिए बेटियों को पढ़ाने के साथ उन्हें समर्थ बनाने का हमें संकल्प लेना चाहिए। यह बात मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र भदौरिया कह रहे थे।

कार्यशाला का आयोजन धरती संस्था के सभागार में किया गया। इस अवसर पर भदौरिया ने कहा कि वर्तमान में लिंगानुपात समाज के लिए सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है। अगर कोख में बेटियां मरती रहीं तो आने वाले समय में लड़कों की शादी करने बहू कहां से लाएंगे। इस कार्यशाला में दो सैंकड़ा से अधिक महिला-पुरूष उपस्थित रहे।

इसीक्रम में कुलभूषण सिंह कुशवाह (भाईजी) ने कहा कि दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों पर पूरी तरह लगाम लगना चाहिए। हालांकि इसके लिए विभिन्न सामाजिक स्तर पर सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने के प्रयास तेज किए जा रहे हैं। भाईजी ने कहा कि पहले हमें समाज को संगठित करना पड़ेगा, क्योंकि संगठन में शक्ति विद्यमान है। एक लकड़ी को कोई भी तोड़ सकता है, कुछ लकड़ियां मिलकर जब गट्‌ठा बन जाती हैं, तो उसे तोड़ना मुश्किल होता है।

X
Morena News - mp news need to teach daughters to progress for society
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना