नौ माह बीते, फिर भी शुरू नहीं हुआ तालाब का निर्माण

Murena News - भास्कर संवाददाता | रामपुरकलां ग्राम पंचायत बामसोली में तालाब निर्माण के लिए 14.80 लाख रुपए का शासन ने बजट स्वीकृत...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:55 AM IST
Morena News - mp news nine months passed still not built pond
भास्कर संवाददाता | रामपुरकलां

ग्राम पंचायत बामसोली में तालाब निर्माण के लिए 14.80 लाख रुपए का शासन ने बजट स्वीकृत किया था। निर्माण के लिए जिला पंचायत सीईओ सोनिया मीणा ने भूमिपूजन किया। उसके बाद निर्माण एजेंसी ने कार्य का शुभारंभ किया। लेकिन गांव के शिरोमणि रावत, मुकेश रावत, बीरेंद्र रावत, बहादुर रावत, गिर्राज, होतम रावत ने आपत्ति दर्ज की गई कि जो तालाब का निर्माण किया जा रहा है। वह हमारी जमीन है। तब पंचायत सरपंच रामपति रावत ने तहसीलदार को आवेदन देकर अवगत कराया। उसके बाद तहसीलदार ने सीमांकन कराने के लिए आदेश जारी किया। वहीं आरआई राजकुमार रायकवार ने सीमांकन कर 7 जून 18 को जांच प्रस्तुति की। उसमें सरकारी जमीन होने का उल्लेख किया गया। जांच के 9 माह निकलने के बाद भी आज तक तालाब का निर्माण कार्य शुरू नहीं कराया गया।

बता दें कि ग्राम पंचायत बामसोली में क्षीर सागर योजना के तहत 14.80 लाख से तालाब का निर्माण शुरू हुआ। लेकिन 9 माह से कार्य बंद पड़ा हुआ है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीण पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। यदि तालाब का अधूरा पड़ा कार्य पूरा हो जाता है तो बारिश में पानी इकट्ठा हो सकता है। जिससे ग्रामीणों के जानवरों को पानी मिल सकता है। यदि निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ तो पानी नहीं रुक सकेगा। वहीं ग्रामीणों को पानी की समस्या से जूझना पड़ सकता है। पंचायत सरपंच का कहना है तालाब की जगह का सीमांकन हो गया है। अब अधिकारी हमें तालाब निर्माण के लिए अनुमति दें तो हम कार्य को शुरू करा सकते हैं। इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ से भी बात की गई। लेकिन वह भी कुछ कहने के लिए तैयार नहीं हैं।

50 प्रतिशत तक तालाब का हो चुका है निर्माण

निर्माण एजेंसी ने तालाब का निर्माण 50 प्रतिशत तो करा दिया है। ग्रामीण रामकेश, प्रभूराम का कहना कि यदि निर्माण कार्य पूरा हो जाता तो बारिश का पानी तालाब में इकट्ठा हो जाता। जिससे हमें पालतू पशुओं के लिए पर्याप्त पानी मिल सकता। लेकिन निर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। अब कब तक निर्माण कार्य पूरा होगा, और हमें इसका लाभ कब मिलेगा पता नहीं।

हम जनपद सीईओ को निर्देशित कर निर्माण शुरू कराएंगे


X
Morena News - mp news nine months passed still not built pond
COMMENT