अब आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर पर नहीं लगेगा चार्ज

Murena News - आपके लिए अच्छी खबर है। नेफ्ट और आरटीजीएस से अगर दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो अब आपको इसके लिए कोई चार्ज...

Jan 16, 2020, 08:40 AM IST
आपके लिए अच्छी खबर है। नेफ्ट और आरटीजीएस से अगर दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो अब आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसे हटाने का फैसला किया है। बैंकों से कहा है कि वह इस फायदे को ग्राहकों को पास करें।

इसका मतलब यह है कि नेफ्ट और आरटीजीएस से फंड ट्रांसफर करने पर बैंक या तो चार्ज घटाएंगे या इन्हें मुफ्त कर दिया जाएगा। रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) के जरिए ट्रांजेक्शन के लिए आरबीआई बैंकों से न्यूनतम चार्ज वसूलता है। इसके जरिए बड़े मूल्य के फंड तुरंत ट्रांसफर किए जाते हैं।

इसी तरह अन्य फंड ट्रांसफर के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (नेफ्ट) सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बदले बैंक अपने ग्राहकों से इन सेवाओं के इस्तेमाल के लिए चार्ज लेते हैं। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए उपयोग किए जाने वाले नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (नेफ्ट) पर 1 जनवरी से कोई चार्ज नहीं लग रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सेविंग बैंक अकाउंट वाले खाताधारकों के लिए यह छूट दी है। मोबाइल बैंकिंग एप से बैंकिंग करने वाले सेविंग खाताधारकों को कोई चार्ज नहीं देना है।

सातों दिन मिल रही एनईएफटी की सुविधा

16 दिसंबर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए नेफ्ट की सुविधा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे मिलनी शुरू हो चुकी है। रिजर्व बैंक के एक बयान के मुताबिक नेफ्ट के तहत ट्रांजेक्शन अवकाश समेत हर दिन किया जा सकेगा। इससे एक समय में 2 लाख रुपए तक की रकम ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं अब तक एनईएफटी के लिए अलग-अलग चार्ज देने पड़ते थे। जैसे 10 हजार रुपए के लिए 2.50 रुपए, 20 हजार से ऊपर 1 लाख तक 5 रुपए, 1 से 2 लाख तक 15 और 2 लाख से ऊपर 25 रुपए देने पड़ते थे। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग चार्ज हो सकते हैं। ये चार्ज 2012 से लागू थे।

दो लाख तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है

यह होता है एनईएफटी इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपए तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। बस इकलौती शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा होना जरूरी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना