--Advertisement--

मीजल्स-रुबेला टीकाकरण के लिए इस्तेमाल हो रही खास सिरिंज टीका लगते ही होगी लॉक, दोबारा नहीं किया जा सकेगा उपयोग

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:01 AM IST
Morena News - mp news special syringe vaccine used for measles rubella vaccination will be locked it can not be used again


भास्कर संवाददाता | मुरैना

जिले में 15 जनवरी से मीजल्स-रुबेला टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत जिल के 9 माह से 15 वर्ष तक के 5 लाख 70 हजार बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा।

खास बात है कि इस बार टीकाकरण के लिए सरकार ने खास सीरिंज (ऑटो डिसेबल) का उपयोग किया है। इसकी खासियत यह है कि एक बार इस्तेमाल होने के बाद यह ऑटोमेटिक लॉक हो जाएगी। इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं दवा की पूरी डोज सीरिंज में आने के बाद ही यह इस्तेमाल के लिए तैयार होगी। इसलिए पेरेंट्स इस बात की चिंता छोड़ दें कि टीकाकरण के दौरान उनके बच्चे को कोई इंफेक्शन हो सकता है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय गोयल ने बताया कि मुरैना जिले में यह अभियान 15 से 31 जनवरी तक चलेगा। इसे सफल बनाने के लिए जिले के 4000 से अधिक शासकीय और निजी स्कूलों को टारगेट किया गया है। जिन्हें अलग-अलग जोन में बांटा गया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रत्येक स्कूल में जाकर शिविर लगाएगी और टीकाकरण से वंचित रहने वाले बच्चों को भी चिह्नित किया जाएगा। जिन्हें दूसरे चरण (1 से 15 फरवरी) में टीका लगाएंगे। टीकाकरण के दौरान बच्चों के अभिभावकों का होना अनिवार्य होगा तथा टीकाकरण के बाद उन्हें प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

यह हैं बीमारी के लक्षण

टीकाकरण अधिकारी डॉ. गोयल ने बताया मीजल्स एक वायरल बीमारी है जो कि 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों मे अधिक पाई जाती है। सर्दी जुकाम, खांसी, आंख आना, तेज बुखार एवं शरीर पर दाने आना इसके लक्षण हैं। जिससे निमोनिया, दस्त, अंधत्व, बहरा पन और कुपोषण आदि बीमारियां हो सकती हैं। इस बीमारी से जान जाने का भी खतरा रहता है। रूबेला भी एक वायरल बीमारी है। इसके मीजल्स जैसे ही लक्षण पाए जाते हैं, लेकिन यह बीमारी मीजल्स से हल्की होती है।

खाली पेट न कराएं टीकाकरण

खाली पेट बच्चों का टीकाकरण न कराएं। इसके लिए विभाग ने सभी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन और लंच टीकाकरण के पहले आयोजित होगा। एमआर का टीका बच्चे के दाहिने हाथ पर लगेगा। जिन्हें 9 से 12 माह और 16 से 24 माह में यह टीका लग चुका है, वे इस बार भी टीकाकरण में शामिल किए जाएंगे। क्योंकि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होते।

X
Morena News - mp news special syringe vaccine used for measles rubella vaccination will be locked it can not be used again
Astrology

Recommended

Click to listen..