पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Morena News Mp News Stock Out Of Surgical Mask And Sanitizer Digital Thermometer Prices Also Increased

सर्जिकल मास्क और सेनिटाइजर का स्टॉक खत्म, डिजिटल थर्मामीटर के भी बढ़ाए दाम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिला अस्पताल में मॉकड्रिल का वीडियो सोशल ग्रुप में वायरल, मुरैना में कोरोना का मरीज नहीं, यह सिर्फ तैयारियों की रिहर्सल थी

आगरा में कोरोनो वायरस के छह मरीजों में संक्रमण की खबर आते ही शहर के लोग भी अलर्ट हो गए हैं। यही वजह है कि एक सप्ताह में शहर में मास्क, सेनिटाइजर व डिजिटल थर्मामीटर की डिमांड इतनी बढ़ गई कि थोक व रिटेल मेडिकल स्टोर्स पर इनकी किल्लत पैदा हो गई है। अचानक डिमांड बढ़ने व स्टॉक कम होने की वजह से पांच रुपए का सर्जिकल मास्क 20 रुपए में व 50 रुपए का डिजिटल थर्मामीटर 70 से 80 रुपए में मिल रहा है। हालांकि कुछ दुकानदारों ने स्टॉक रोक लिया है ताकि वे मुनाफा कमा सकें।

शहर में तकरीबन 100 से अधिक थोक व 300 से अधिक रिटेल मेडिकल स्टोर हैं। इन मेडिकल स्टोर्स पर इन दिनों सर्जिकल मास्क खरीदने वालों की भीड़ उमड़ रही है। सर्जिकल मास्क कम संख्या में होने की वजह से मेडिकल स्टोर्स संचालक महंगे दामों पर मास्क बेच रहे हैं।

डिजीटल थर्मामीटर, जिसके बाजार में दाम बढ़े।

350 रुपए का बिक रहा पॉल्यूशन मास्क।

जागरुकता: पानी व साबुन का इंतजाम नहीं होने पर ही करें सेनेटाइजर का उपयोग

मार्केट में सेनिटाइजर की किल्लत पर सीएमएचओ डॉ. आरसी बांदिल का कहना है कि लोग समझदारी से काम लें। घरों में लोगों को पानी व साबुन से ही हाथ साफ करने चाहिए। सेनिटाइजर का उपयोग तब करना है जब उनके पास साबुन-पानी का इंतजाम न हो। सेनिटाइजर का उपयोग करते समय ड्रग कंटेंट अवश्य पढ़ें। जिस सेनिटाइजर में 60 प्रतिशत एल्कोहल हो, वही खरीदें।

किल्लत: 3 दिन से दुकानों पर सेनिटाइजर खत्म, स्टॉकिस्ट ने भेजा आर्डर

शनिवार को शहर के सबसे बड़े मेडिकल कैंपस (जिला अस्पताल के पास) थोक व फुटकर दवा दुकानों पर हाथों को संक्रमण मुक्त करने वाला सेनिटाइजर खत्म हो चुका है। दवा विक्रेताओं ने बताया पिछले तीन दिनों में ही सेनिटाइजर की मांग बढ़ी है। एक ही व्यक्ति आठ से 10 पीस सेनिटाइजर ले गया। थोक स्टाॅकिस्ट के पास भी सेनिटाइजर का स्टॉक नहीं है। इसकी डिमांड भेजी गई है।

वायरल सच: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो सिर्फ रिहर्सल

3 दिन पहले जिला अस्पताल में कोरोनो वायरस से निपटने के लिए मॉकड्रिल की गई थी। इस मॉकड्रिल में बाकायदा एक युवक को पेशेंट बनाकर वार्ड में भर्ती कराया गया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर 3 दिन से वायरल हो रहा है, जिससे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। मुरैना में अभी कोरोनो का कोई केस नहीं आया है। इसलिए वायरल वीडियो सोशल मीडिया में डालकर लोग अफवाह फैलाने व अफवाह का शिकार होने से बचें।

ड्रग इंस्पेक्टर बोले-हमें भी नहीं मिल रहे मास्क

देशराज सिंह, ड्रग इंस्पेक्टर
खबरें और भी हैं...